Breaking News

चीन के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की


नई दिल्ली । चीन के उपमंत्री एच.ई.  जिया योंग की अगुवाई में चीन के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने आज शहरी विकास मंत्रालय के सचिव श्री सुधीर कृष्णा और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।

बढ़ते शहरीकरण के साथ प्रवासी लोगों की बढ़ती संख्या, भूमि अधिग्रहण, शहरी इलाकों में झुग्गी बस्ती, विस्थापन और पुनर्वास जैसे मसलों को समझाने के लिए इन दिनों चीन का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत आया हुआ है। इस अवसर पर  जिया योंग ने कहा कि चीन भी इस समय भूमि अधिग्रहण, विस्थापन और पुनर्वास तथा शहरीकरण जैसी चुनौतियों से जुझ रहा है। उन्होंने कहा कि 1990 के बाद से भारत और चीन में एक ही तरह से शहरीकरण का दौर चल रहा है। इस वजह से इन देशों के आर्थिक और सामाजिक ढ़ांचों पर असर पड़ रहा है। चीन इस बात को समझना चाहता है कि भारत इन चुनौतियों से किस तरह से पार पा रहा है।

श्री सुधीर कृष्णा ने बताया कि भूमि अधिग्रहण के अलावा किसी शहर का नियोजन भी महत्वपूर्ण है। किसी शहर के नियोजन में ऊंची इमारतें, ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) आदि भी महत्वपूर्ण हैं। जिनकी बदौलत प्रति वर्ग किलोमीटर स्थान में ज्यादा लोगों को आवासीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकती हैं। उन्होंने बताया कि शहरीकरण की चुनौती के निपटने के लिए भारत ने कुछ विधायी, प्रशासनिक और वित्तीय उपाय किया है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार चालू पंचवर्षीय योजना के दौरान शहरी गरीबों को 10 लाख मकान उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय सहायता दे रही है। जबकि अगली पंचवर्षीय योजना के दौरान 15 लाख मकान बनाने की योजना है।

चीन के मंत्रि ने भारतीय अधिकारियों से मिली जानकारी पर संतोष जताया और उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में भविष्य में भी सहयोग बढ़ सकता है।

एजेंसी

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR