Breaking News

पशुधन के साथ रोजगार दिलाने वाली कामधेनु योजना जल्द होगी शुरू


जिले स्तर पर शासन के पहुचे फरमान, तैयारी शुरू


टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरो।



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश में पशुधन को बढ़ाने और स्वरोजगार के अवसर को सृजित करने वाली कामधेनु योजना जल्द ही पुरे प्रदेश के साथ कुशीनगर में शुरू हो जायेगी। जिसके माध्यम से अनुदान देकर सरकार दुग्ध और पशुधन को बढ़ाने के लिए प्रयास करेगी।


पशुधन और दुग्घ के साथ स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए शासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में कामधेनु नाम की योजना चलाने वाली है। जिसे मूर्त रूप देने के लिए सभी जिलों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिये गये है। निदेशक पशु पालन विभाग रूद्र प्रताप द्वारा भेजे गए शासनादेश के तहत कामधेनु योजना जुलाई-अगस्त तक धरातल पर होगी। जिसका मुख्य उद्देश्य सूबे में उच्च गुणवत्तायुक्त पशुओं की संख्या में वृद्धि करने व दुग्ध उत्पादन में प्रदेश को देश भर में अव्वल बनाना है।


दिशा निर्देशों के अनुसार कामधेनु योजना की लागत 52.35 लाख होगी। जिसमें 39 लाख 26 हजार रुपये बैंक मुहैया कराएगा, जबकि 13 लाख 26 हजार रुपये पशुपालक को लगाना होगा। बैंक द्वारा मुहैया कराई गई रकम का ब्याज सरकार देगी। जबकि यूनिट लगाने वाले को पांच वर्षो में सिर्फ रकम बैंक को वापस लौटाना होगा। योजना के तहत यूनिट के लिए शेड बनाने की भूमि के अलावा पशुपालक के पास एक एकड़ जमीन का होना आवश्यक है। जहां जर्सी, एचएफ, शाहीवाल तथा भैंस में केवल मुर्रा भैंस का पालन होगा, पशुओं का मानक यह होगा कि वह कम से कम 12 लीटर दूध दे। इस तरह एक दिन में एक यूनिट से न्यूनतम 600 लीटर दूध का उत्पादन होगा।


इस सम्बन्ध में डा.आरपी यादव मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि आवश्यक प्रक्रिया पूरी होने के बाद जुलाई-अगस्त में कामधेनु योजना की शुरुआत जिले में हो जाएगी। जिसके लिए 15 जून तक आवेदन लिए जाएंगे। पशुपालकों के लिए यह महत्वपूर्ण योजना है, यूनिट में गोबर गैस व फीड मिक्सर प्लांट भी स्थापित होगा, जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।



कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR