Breaking News

भारत निर्वाचन आयोग की अच्छाईयों को अपनायेगा भूटान


टाइम्स ऑफ़ कुशीनगर ब्यूरो 
कुशीनगर। भारत का पड़ोसी राष्ट्र भूटान भारत निर्वाचन आयोग की अच्छाइयों को लागू करने की योजना बना रहा है। इसके लिए भारतीय चुनाव व्यवस्था के गहन अध्ययन के लिए दो सदस्यी टीम कुशीनगर में पहुचीं और इसका गहन अध्ययन किया। 

लोकसभा के अन्तिम चरण का मतदान 12 मई को सम्पन्न होने वाला है। जिसके लिए चुनाव प्रचार जोर-शोर से चल रहा है। इस अन्तिम चरण के चुनाव में निर्वाचन आयोग की  बारिकियों को देखने केे लिए भूटान निर्वाचन आयोग के चुनाव प्रशिक्षण समन्वयक जेम सेवांग एवं निर्वाचन अधिकारी तेनजिन नामग्याल भगवान बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में आये हुए थें। उन्होंने बताया कि भारत में मतदान के एक दिन पूर्व तक मतदाता जागरूकता अभियान चलता रहता है, जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ता है।

जो लोकतंत्र के हित में है जबकि भूटान में चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद से ही जागरुकता कार्यक्रम रोक दिया जाता है। उन्होंने बताया कि तमाम अच्छाइयों की रिपोर्ट भूटान निर्वाचन आयोग को प्रस्तुत कर उसे यहां लागू करने की संस्तुति करेगें।

उन्होंने बताया कि लगभग 7 लाख की आबादी वाले भूटान में पांच पंजीकृत राजनीतिक दल है तथा मतदाताओं की संख्या कम है। प्रत्याशी चुनाव में 2.60 लाख रुपये खर्च कर सकता है जिसमें से 1.30 लाख रुपये सरकार देती है। टीम ने जनपद के अधिकारियों से वार्ता की, मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण के साथ ही मतदान स्थलों का भी अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि बौद्ध होने के कारण कुशीनगर का दर्शन करना उनके लिए बड़ा सौभाग्य है। 

भ्रमण के दौरान संपर्क अधिकारी विद्या निवास मिश्र, लेखपाल ब्रजेश मणि त्रिपाठी, विकास जायसवाल आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR