Breaking News

कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा की फिर जगी उम्मीद


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो।
कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में जल्द ही अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का सपना सकार होने वाला है।पर्यटन विभाग की आरएफक्यू में दो कंपनियों ने हिस्सा लेकर एयरपोर्ट बनने की उम्मीद एक बार फिर जगा दिया है।

पर्यटन विभाग के रिक्वेस्ट फार क्वालिफिकेशन में पटेल और ओरियेन्ट नाम की दो कम्पनियां भाग ली है। जल्दी ही दोनों कंपनियों की टेक्निकल बिड की जांच कर ली जायेगी कि ये कम्पनियां मानक पूरा कर रही है या नही।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर में प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड में अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा का निर्माण प्रस्तावित है। इसके लिए किसानों से 515 एकड़ जमीन भी अधिग्रहीत कर ली गई है। चुनाव से पहले जारी की गई आरएफक्यू में आठ फर्म्स ने हिस्सा लिया था, जिनमें से तीन ही टेक्निकल बिड में पास हो सके।

जिसमें हवाईअड्डा निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये के प्रस्तावित परिव्यय के सापेक्ष 500 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान केंद्र सरकार ने किया था। इसमें 116 करोड़ रुपये अवमुक्त किए गए थें। जारी सभी धनराशि का उपयोग कर लेने के बाद केंद्र ने पुन 80 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी थी।लेकिन चुनाव बाद बनने वाली सरकार के रुख को लेकर असमंजस के चलते तीनों फर्म्स ने अपने प्रस्ताव वापस ले लिए।

केन्द्र की नई सरकार को भांप कर फिर दो कम्पनियों ने हिस्सा लिया है। जो विगत दो दिन पूर्व हुए आरएफक्यू (रिक्वेस्ट फार क्वालिफिकेशन) की बैठक में शरीक थे। इनके आने के बाद फिर एक उम्मीद जग गयी है।
इस सम्बन्ध में उप निदेशक पर्यटन व हवाई अड्डा के नोडल अधिकारी पी के सिंह ने बताया कि दो कम्पनियों ने इसमें भाग लिया। इसके बाद इन कम्पनियों की बिड खुलेगी। इन कम्पनियों के आने से हवाई अड्डा निमार्ण की उम्मीदें फिर से बढ़ गयी है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR