Breaking News

हवा के साथ बारिस के झोकों ने किसानों को दी राहत


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में गुरूवार की सुबह से ही ओलों के साथ रूक-रूक कर बूदा-बांदी का दौर जारी रहा। हल्की हवा और बारिश के झोकों ने मौसम को खुश गवार बना दिया है। जिससे आम जन ही नही किसानों ने भी राहत की सांस ली। वही आम और लीची के बागीचों को थोड़े नुकसान का सामना करना पड़ा। 

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर में गुरूवार की सुबह से ही ओलों के साथ रूक-रूक कर बूदा-बांदी का दौर जारी रहा। देर शाम भी ओलों के साथ जम कर बारिश हुई। जिससे किसानों ने काफी राहत महसूस की है। कृषि के जानकार इस बारिश को किसानों के लिए फायदेमंद बता रहे हैं। बारिश का यह आलम कुशीनगर के समस्त विकास खण्डों में देखा गया। जहां आम और लीची के बागीचों को थोड़े नुकसान का सामना करना पड़ा।

बरिश को लेकर किसानों का कहना है कि बारिश से गन्ने की फसल को फायदा होगा। खोयी हुयी नमी लौट आयेगी और सुख रही गन्नें की फसल हरी हो जायेगी। किसान दीना पासवान, संतोष राजभर, केदार यादव, जयप्रकाश शुक्ला आदि का कहना है कि गन्ने की फसल को सूखने से बचाने के लिए वे सिंचाई के लिए परेशान थे। बारिश नहीं होने से नहरों या अन्य वैकल्पिक व्यवस्था से सिंचाई कर रहे थे।

पंपिंग सेट से सिंचाई काफी महंगी पड़ रही थी। कुछ जगहों पर नहर में पानी आने के बाद भी राहत नहीं मिल पा रही है। हालांकि गुरूवार को सुबह से ही रूक-रूक कर हो रही बारिस से गन्नें की फसल को काफी राहत मिलेगी।

सुख रहे गन्ने के पौधों में फिर से नमी मिल लौट आयेगी। अब खेतों में यूरिया का छिड़काव किया जाएगा। इस सम्बन्ध में गन्ना प्रशिक्षण संस्थान गोरखपुर के वैज्ञानिक ओमप्रकाश गुप्त का कहना है कि इस समय की बरसात गन्ने की फसल के लिए बरदान साबित होगी। इससे गन्ने में लगे पिहिका रोग पर काफी हद तक नियंत्रण होगा। इस पर ओले का कोई विशेष प्रभाव नही पड़ेगा। वही आम और लीची के बागीचों को नुकसान हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR