Breaking News

दिन हो या रात कुशीनगर को जल्द मिलेगी उजाले की सौगात


प्रशासन ने 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति के लिए भेजा प्रस्ताव
टाईम्स आफ कुशीनगर ब्यूरों
कुशीनगर। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के शासन हर सम्भव प्रयास कर रहा है। जिसकों लेकर यहां 24 घण्टे नियमित विजली की आपुर्ति करने की योजना बनायी गयी है।



चांदनी हो अमावश की रात अब हर समय कुशीनगर चमकता ही दिखायी देगा। योजना के को लेकर कुशीनगर प्रशासन ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। जिसे जल्द ही मंजूरी मिलने की सम्भावना है ।



कुशीनगर में बिजली की कवायद बहुत पहले से चली आ रही है। इसी के तहत यहां 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की बात कही जाती रही है। इसके लिए इस बार ठोस पहल हुई है। जिसका मुख्य उद्देश्य सैलानियों को राहत देना है। ताकि उनको पूरी तरह से आकर्षित किया जा सके और उन्हें किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े।



ज्ञातव्य हो कि पर्यटक स्थली को 24 घंटे बिजली, पानी ग्रिड की स्थापना के लिए बौद्ध परिपथ के स्थलों के विकास के शुरुआती दौर में वर्ष 1991-92 में रामाभार स्तूप के निकट विद्युत उपकेंद्र की स्थापना हुई थी। बुद्ध नगरी में 12 सौ किलो लीटर वाले ओवर हेड टैंक स्थापित हुआ है। जिसका मुख्य उद्देश्य था कि स्थानीय नागरिक तथा भारतीय व विदेशी पर्यटकों को 24 घंटे बिजली, पानी उपलब्ध हो सके। प्रशासनिक उपेक्षा के कारण यह अब तक संभव नही हो सका है।
पिछले वर्ष तत्कालीन डीएम रिग्जियान सैम्फिल ने पर्यटन सचिव के कुशीनगर आगमन के समय एक बैठक के दौरान विद्युत समस्या को प्रमुखता से उठाया था। इस पर पर्यटन सचिव ने वादा किया था कि मंदिर क्षेत्र में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के लिए एक अलग से फीडर की स्थापना की जाएगी किंतु अब तक उस दिशा में कोई प्रगति नहीं हो सकी।

डीएम लोकेश एम ने बताया कि प्रशासन ने शासन से कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल में विद्युत सुधार के लिए एक योजना के तहत विशेष पैकेज की मांग की है। बजट मिलते ही कुशीनगर की विद्युत व्यवस्था सुधर जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR