Breaking News

कुशीनगर में एक साथ पांच परिवारों ने किया धर्मांतरण


 पांच परिवारों केें सत्ताईस लोग बने हिन्दू से इसाई,

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक साथ पांच परिवारों के 27 लोगों के धर्मांतरण का मामला प्रकाश में आया है। इन पांच हिंदू परिवार के लोगों ने ईसाई धर्म अपनाया है।
धर्म परिवर्तन का यह मामला कुशीनगर के गंगुआ मठिया का है। जहां रविवार को पांच हिंदू परिवारों के लोगों ईसा मसीह की पूजा करते देखा गया है। जिसके बाद धर्म परिवर्तन का यह मामला सार्वजनिक हो गया। मामला उजागर होते ही धर्म बदलने वाले सभी 27 लोग घर छोड़कर कहीं चले गए। धर्म परिवर्तन का मामला उजागर होते ही ग्रामीणों ने इन पांच परिवारों के बहिष्कार की घोषणा कर दी है।
ग्रामीणों के अनुसार बिहार सीमा से सटे गांव गंगुआ मठिया में बिहार प्रांत में संचालित एक मिशनरी के पादरी का 6 माह से दिलीप गुप्ता के यहां आना जाना था। इधर एक सप्ताह से दिलीप तथा उसके पड़ोस के चार परिवारों की गतिविधियां बदली हुयी प्रतीत हो रही थी। इन पांचों परिवार के लोग एक.दूसरे के यहां सुबह-सुबह एकत्रित होकर विशेष पूजन-अर्चन करते थे। लेकिन वे ऐसा क्यों करते हैं। इसे ग्रामीण नहीं जान पाते थे।
रविवार की सुबह दिलीप गुप्ता के घर पर पड़ोसी प्रभु प्रजापति, किशन गुप्ता, मालती गुप्ता व रमावती गुप्ता अपने परिवार के सदस्यों के साथ ईसा मसीह की प्रतिमा रख विशेष पूजा कर रहे थे। इसी बीच किसी काम से पहुंची दो महिलाओं ने उन्हें ईसा मसीह की पूजा करते देख लिया और इसकी सूचना अपने घरवालों को दी। बाद में अन्य कई ग्रामीण भी वहां पहुंच गए। इसके बाद धर्म परिवर्तन का यह मामला कुछ ही देर में आम चर्चा का केंद्र बन गया।
इधर गांव के ग्रामीणों ने एवं हिन्दू से ईसाई बने परिवारों के रिश्तेदारों ंने इन परिवारों को सामाजिक रूप से बहिष्कृत करने की घोषणा कर दी। ग्रामीणों के अनुसार ईसाई धर्म अपनाने वाले 27 लोगों को न तो कोई अपने यहां आयोजित कार्यक्रमों में आमंत्रित करेगा और न ही उनके आयोजनों में शामिल होगा।
इस सम्बन्ध में ग्राम प्रधान अजय खरवार ने बताया कि दिलीप गुप्ता मुंबई में नौकरी करता है। उसने एक साल पहले मुंबई में ईसाई धर्म अपनाया था। करीब छह माह पहले दिलीप जब गांव आया तो उसके घर पर बिहार स्थित एक मिशनरी के पादरी का आना .जाना लगा रहा। दोनों की कोशिश के बाद चार हिंदू परिवार के लोगों ने भी धर्म परिवर्तन कर लिया है। इसकी जानकारी गांव के लोगों को रविवार के दिन हुई है।
इधर धर्म परिवर्तन के मामले को संज्ञान में आते ही जिला प्रशासन हरकत में आ गया। उप.जिलाधिकारी श्रीप्रकाश शुक्ल ने टीम के साथ गांव में पहुंचकर जांच पड़ताल की। उन्होंने कहा कि उन्हें धर्म परिवर्तन किए जाने की सूचना मिली है, इसलिए मामले की जांच की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR