Breaking News

राशन कार्ड के लिए अभी करना पड़ेगा अभी और इन्तजार




टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को अपने कार्ड के लिए अभी और इन्तजार करना पड़ेगा। क्योंकि अभी तक विभाग ने मात्र 54 फीसदी कार्डो को ही आनलाईन फीड करा पाया है।
ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर जिले में ब्लाक स्तर पर गांवों में नए सिरे से पात्रों का चयन व पुराने कार्डो के सत्यापन के बाद जिला आपूर्ति कार्यालय को सात लाख ग्यारह हजार सात 88 लोगों की डाटा फीडिंग की सूची मिली है। जिसमें अंत्योदय की संख्या 117136, बीपीएल की संख्या 190142 व एपीएल की संख्या 404510 है।
इस पर विभाग ने छह महीना पूर्व से विभिन्न योजनाओं के इन पात्रों की वर्गवार आनलाइन डाटा फीडिंग शुरू कराई। शासन स्तर पर इसे 15 दिसंबर 14 तक पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन विभाग अब तक केवल 54 फीसद ही कार्डो की फीडिंग करा सका है। हालांकि विभाग इसे लापरवाही नहीं बल्कि नेटवर्क की परेशानी बता अपना पल्ला झाड़ रहा है।
आपूर्ति विभाग के जिला कार्यालय में लगाए गए चार कंप्यूटरों पर डाटा फीडिंग हो रही है। खाद्यान्न का उठान व वितरण के अलावा विभाग की नजर केवल आन लाइन फीडिंग पर लगी है। सुबह खुल रहे कार्यालय में देर रात तक कार्य किए जा रहे हैं। इसके बाद भी अभी तक फीडिंग का कार्य पूरा नही हो सका है। हालाकि पिछले हफ्ते समीक्षा बैठक में डाटा फीडिंग में लापरवाही मानते हुए डीएम लोकेश एम ने डीएसओ के सर्विस बुक में प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज करने का आदेश भी दिया था।
इधर गंवई राजनीति तेज होने की वजह से प्रधानों द्वारा ब्लाक स्तर से भेजी गई सूची में करीब पांच सौ से अधिक लोगों ने यह आपत्ति दर्ज कराई है। पहले हमारा नाम बीपीएल में था अब एपीएल में बदला जा रहा है। तो कइयों ने कहा कि अंत्योदय कार्ड से नाम काट एपीएल की सूची में नाम भेजा गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि आपूर्ति विभाग की शह पर यह सब किया जा रहा है।
इस सम्बन्ध में जिला पुर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि डाटा फीडिंग का कार्य युद्ध स्तर पर शासन की मंशा के अनुरुप हो रहा है। पहले अंतिम तिथि 15 दिसंबर 14 थी, जिसे शासन स्तर पर बढ़ाया गया है। हमारा प्रयास है कि निर्धारित समय सीमा में डाटा फीडिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR