Breaking News

जमीनी विवाद में खूनी संघर्ष छः की मौत, घायल

टाईम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो 

देवरिया। उत्तर प्रदेश के देवरिया जनपद में सोमवार की सुबह जमीनी विवाद खूनी संघर्ष का रूप ले लिया और कुछ ही देर में छह लोगों की हत्या हो गई। देवरिया की यह घटना रुद्रपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर गांव की है जहा भूमि विवाद को लेकर घटना को अंजाम दिया गया। मरने वालों में पांच लोग एक ही परिवार के है। एक युवक घायल है जिसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। 

घटना की जानकारी होने पर मौके पर कमिश्नर गोरखपुर के अलावा डीएम और एसपी घटना स्थल पहुंचे और घटना की जानकारी ली। गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस व पीएसी बल  तैनात कर दिया गया है।

क्या है हत्या का पूरा मामला 

पुलिस के अनुसार ग्राम पंचायत फतेहपुर के रहने वाले सत्य प्रकाश दुबे के भाई साधु दुबे ने कुछ दिन पहले अपने हिस्से की करीब 10 बीघा भूमि गांव के दूसरे टोले के रहने वाले पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव को बेच दी थी। भूमि बेचने के बाद वह प्रेमचंद यादव के घर रहते थे। तीन माह पहले साधु दुबे गुजरात चले गए। भूमि को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा था। सोमवार की सुबह करीब 7:00 बजे प्रेमचंद यादव बाइक पर सवार होकर दूसरे टोले पर विवादित भूमि को देखने गए थे। जहा खेत के पास विवाद होने लगा। उसके बाद प्रेमचंद यादव सत्य प्रकाश दुबे के दरवाजे पर पहुंच गए। सत्य प्रकाश दुबे के दरवाजे पर विवाद बढ़ गया। उस दौरान सत्य प्रकाश दुबे व अन्य ने मिलकर प्रेमचंद यादव को ईंट से मारकर हत्या कर दी। हालांकि गांव के लोगों ने बीच बचाव करने की कोशिश की।इधर घटना की जानकारी प्रेमचंद यादव के घर वालों को हुई। दूसरे टोले से ललकारते हुए प्रेमचंद यादव के घर के लोग सत्य प्रकाश दुबे के दरवाजे पर पहुंचे। सभी लोग घर में दरवाजा बंद कर छुप गए थे लेकिन आक्रोशित लोग दरवाजा तोड़कर घर के अंदर घुस गए। घर में सभी की बारी-बारी से धारदार हथियार से हमला कर हत्या कर दी। 

मृतकों में एक ही परिवार के पांच लोग शामिल हैं। जिसमें सत्य प्रकाश दुबे तथा उनकी पत्नी किरण दुबे एवं पुत्री सलोनी, नंदिनी के अलावा पुत्र गांधी दुबे शामिल हैं। इस दौरान प्रकाश दुबे के पुत्र अनमोल दुबे घायल हो गए जिन्हें मेडिकल कॉलेज देवरिया में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना पर स्थानीय रुद्रपुर पुलिस मय फोर्स पहुंची तब तक हमलावर भाग चुके थे। उसके बाद पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा एवं जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह घटना स्थल पर पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया साथ ही मातहतो को जरूरी दिशा निर्देश दिया।

मामला भूमि विवाद का

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि यह मामला भूमि विवाद का जिसके चलते 6 लोगों की मृत्यु हुई है।  बताया जा रहा कि भूमि विवाद के इस मामले का निपटारा हो गया था। रंजिश चल रही थी। अभी तत्काल कुछ बताना संभव नहीं है मामले की छानबीन की जा रही है। इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

फतेहपुर गांव पहुंचे कमिश्नर एवं आईजी

फतेहपुर गांव में 6 लोगों की हत्या की सूचना मिलने के बाद गोरखपुर से कमिश्नर अनिल ढींगरा एवं आईजी के रविंद्र गौड मौके पर पहुंचे एवं घटनास्थल का जायजा लिया।

क्या थी घटना की वजह

ग्राम पंचायत फतेहपुर के लेहड़ा टोला के रहने वाले साधु दुबे अपनी भूमि गांव के दूसरे टोले के रहने वाले पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद यादव को बेचकर उसके घर रहते थे। इसका विरोध साधु के भाई सत्य प्रकाश दुबे कर रहे थे। उसी को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा था लेकिन प्रेमचंद यादव की दबंग प्रवृत्ति के चलते सत्य प्रकाश दुबे दबते थे लेकिन कागजी कार्रवाई में पीछे नहीं रहे हर जगह अपना पक्ष रखते रहे। जिसका रूप इतना भयावह हो गया। 

घटना के बाद गांव पुलिस छावनी में तब्दील 

घटना की सूचना मिलते ही आसपास के गांव के हजारों लोग घटनास्थल पर पहुंच गए। गांव के चारों तरफ पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

विवादित भूमि खरीदता था प्रेमचंद

घटना के बारे में बताया जा रहा है कि पूर्व जिला पंचायत सदस्य  प्रेमचंद यादव दबंग प्रवृत्ति का व्यक्ति था। वह विवादित भूमि खरीदता था।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR