Breaking News

परिषदीय विद्यालयों में अंगे्रजी माध्यम से शिक्षा दिये जाने का प्रयोग शुरू


  • प्रत्येक जनपद के दो विद्यालयों में दी जायेगी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा

  •  अप्रैल से विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने की व्यवस्था में लगा विभाग

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश में अब परिषदीय विद्यालय भी निजी कांवेंट स्कूलों की तरह अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देगें। शासन की मंशा के अनरूप प्रत्येक जिले के दो विद्यालयों को इस व्यवस्था से जोड़ा जाना है। इसके लिए शासन द्वारा प्रत्येक जनपदों को निर्देश दिये गये है।
कुशीनगर में शासन की मंशा के अनुरूप विभाग ने अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देने के लिए जिलें के प्राथमिक विद्यालय पडरौना व रवींद्रनगर का चयन कर लिया गया है। जिले स्तर पर चयन किए गए परिषदीय विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई की कार्ययोजना के सभी बिंदुओं पर बेसिक शिक्षा परिषद से 30 दिसंबर तक अनुमोदन प्राप्त हो जाएगा। इसके बाद 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नवीन शैक्षिक सत्र से इन विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। शासन की यह योजना परिषदीय विद्यालयों में कांवेंट स्कूलों की तरह वातावरण बनाने की कोशिश है, जिससे कि सरकारी विद्यालयों को गुणवत्तायुक्त बनायी जा सके।
बताते चले कि परिषदीय विद्यालयों में बेहतर शैक्षिक माहौल कायम कर गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया कराने को लेकर प्रतिदिन नए सुधार की कवायद चल रही है। बीते दिनों निदेशक बेसिक शिक्षा ने सूबे के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस आशय का पत्र भेज जिले स्तर पर दो परिषदीय विद्यालयों को चिन्हित कर उन्हें अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने के बाबत आवश्यक दिशा निर्देश दिया था।
पत्र में निदेशक ने शासन के इस योजना का उद्देश्य बताते हुए 15 दिसंबर तक विद्यालयों का चयन कर इसकी सूचना विभाग को उपलब्ध करने का निर्देश दिया था। जिसको स्ंाज्ञान में लेते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले स्तर पर अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने के लिए प्राथमिक विद्यालय पडरौना व प्राथमिक विद्यालय रवींद्रनगर का चयन किया है। इसके साथ ही विभाग इन विद्यालयों पर आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराकर इस योजना को जमीनी रूप देने की कवायद में जुटा है।
इस सम्बन्ध में जिला वेसिक शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार पांडेय ने बताया कि जिले स्तर पर दो परिषदीय स्कूलों को अगले शैक्षिक सत्र से अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने की योजना है। इसके तहत प्रावि पडरौना व रवींद्रनगर को चिन्हित कर निदेशक बेसिक शिक्षा को पत्र भेज दिया गया है, इसे जमीनी रूप देने के लिए इन विद्यालयों पर आवश्यक संसाधनों के इंतजाम की कोशिश चल रही है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR