Breaking News

आठ करोड़ खर्च करके समाज कल्याण विभाग कराएगा 1754 जोड़ो की शादियां

मुख्यमंत्री सामुहिक विभाग कार्यक्रम

टाईम्स ऑफ कुशीनगर ब्यूरो

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में समाज कल्याण विभाग ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 1754 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य बनाया है।इस योजना को पूर्ण करने में करीब 8.94 करोड़ रूपए खर्च होने की संभावना है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद में 1754 जोड़ों की शादी करायी जायेगी। इसके लिए आन लाइन आवेदन किया जा सकता है। 

कुशीनगर में 1754 जोड़ो की होगी शादी

उन्होने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों की शादी के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना चलाई जा रही है। इसके तहत प्रत्येक वर्ष शादी कराने का लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। इस वित्तीय वर्ष यानी 2023-24 में कुशीनगर के 1754 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य तय हुआ है। इस शादी के मानक व शर्तो के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए आवेदक को प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है। विवाह के समय लड़की की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक तथा लड़के की आयु 21 वर्ष हो, साथ ही परिवार की वार्षिक आय दो लाख रूपये से अधिक न हो ।

इस विवाह में खर्च होगा करीब 8.94 करोड़

ज्ञातव्य हो कि 8.94 करोड़ रूपए खर्च करके कुशीनगर में समाज कल्याण विभाग 1754 जोड़ो की शादी कराने का लक्ष्य रखा है। जिसमें करीब एक करोड़ पांच लाख रुपए खर्च करके टेंट आदि लगाए जाएंगे। वही लड़कियों को समान देने के लिए विभाग एक करोड़ पचहत्तर लाख चालीस हजार रूपए खर्च करने वाला है। योजना के अनुसार विभाग शादी करने वाले जोड़ो को पैंतीस हजार प्रति जोड़ा भुगतान भी करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR