Breaking News

कड़ाके की ठण्ड में ठिठुरने को मजबूर है गन्ना किसान


 मिल शुरू लेकिन कास्तकारों के ठहरने की व्यवस्था अभी भी नदारद

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में स्थित न्यू इण्डिया सुगर मिल ढाढा बुजुर्ग में जहाँ कर्मचारियों के लिए तरह-तरह की उत्तम व्यवस्था की गयी है वहीं मिल को गन्ना सप्लाई करने वाले किसानों पर किसी का ध्यान नहीं है। गन्ना लेकर गये किसान रात भर ठण्ड से ठिठुरते रहते है लेकिन न तो उन्हें उचित व्यवस्था की जाती है और न ही किसी का उस पर ध्यान जाता है।

ज्ञातव्य हो कि कुशीनगर जनपद के दूर-दराज से आये किसान अपने गन्ने को लेकर बड़ी उम्मीदें जोड़कर आते तो हैं कि गन्ने की बिक्री के बाद अपने परिवार के पालन-पोषण में उस मिली रकम को खर्च करेगें। किसान अपने गन्ने को बड़ी उम्मीदों के साथ पैदा करता है और रात,रात जागकर उस उगी फसल को मिल तक पहुँचाता है। लेकिन मिल प्रबन्धक व कर्मचारियों को इन पर थोड़ा भी ध्यान नहीं देते कि इन किसानोें की जरूरतों को पूरा किया जा सके। उनके दिमाग में यह भी नहीं होता कि फसल नहीं होगी तो मिल कहाँ से चलेगी।

इसका जीता जागता उदाहरण न्यू इण्डिया सुगर मिल ढाढा है जहां साफ-साफ दिखाई देता है कि दूर-दराज से किसान अपना गन्ना लेकर तो आते है लेकिन इस कड़ाके की ठण्ड में ठिठुरते रहते है। न तो किसानों के लिए कट्रैन शेड की व्यवस्था है और न ही इनके ठहरने की व्यवस्था है, और मिल तक पहुँचने के लिए क्षतिग्रस्त रास्ते जो भारी वाहनो के आवागमन पर दुर्घटना का संकेत देता है। लेकिन इन सब पर किसी का ध्यान नहीं जाता। थोड़ी बहुत तो मार्गाे की मरम्मत करा दी जाती है लेकिन कुछ ही दिन बाद वह अपनी पुराने हाल में नजर आने लगता है।

किसानों का मानना है कि मिल प्रबन्धन को चाहिए कि किसानों के लिए भी अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए तथा इनकी देख-रेख के लिए अतिरिक्त कर्मचारी नियुक्त कर होने वाली दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है। पूर्व में ऐसी कई दुर्घटनाए हो चुकी है उस दुर्घटनाओं की जिम्मेदारी लेने वाला कोई नजर नहीं आ रहा है।

वहां गन्ना लेकर गये किसान राधेश्याम ने कहा कि उच्च अधिकारियों को इन बातों पर ध्यान देना चाहिए और किसानों के लिए भी मिल परिसर में उचित व्यवस्था करायी जानी चाहिए। जिससे किसान इस कड़ाके की ठण्ड से निजात पा सके।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR