Breaking News

कोर बैकिंग से जुड़ जायेगें पडरौना प्रधान डाकघर के 82 हजार खातें


कोर बैकिंग के इन्तजार में बीत गये पूरे साल, एटीएम का भी मिलेगा लाभ

अजय कुमार त्रिपाठी
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। बैंको के बाद अब पडरौना डाकघर भी कोर बैकिंग सुविधा से जूड़ जायेगा। इसके लिए जनपद बासियों को बर्षो से इन्तजार करना पड़ रहा था। डाकघर के इस व्यवस्था से जुड़ जाने पर करीब 82658 खाता घारको को लाभ मिलेगा।
बताया जा रहा है कि पूरे देश में डाक व्यवस्था को कोर बैकिंग के जोड़ने के लिए प्रयास चालू है। इसके लिए 2000 करोड़ की परियोजना बनायी गयी है। परियोजना के तहत देश के समस्त डाकघरों को कोर बैंकिग से जोड़ने के लिए दिसम्बर 2014 तक पूरा करने की योजना बनायी गयी थी। लेकिन विभिन्न कारणों से यह योजना पूरी हो सकी।
इसी  क्रम में गोरखपूर रीजन के सात मण्डल देवरिया, गोरखपूर, बहराइच, बस्ती, गोण्डा, आजमगढ़ व रेल डाकघर( जी डिवीजन) में कुल 14 प्रधान डाकघरों में कोर बैकिंग की सेवा दी जानी थी। जिसमें देवरिया के दो प्रधान डाकघरों में पडरौना डाकघर कोर बैकिंग से अछुता था। जिसको देखते हुए डाक अधीक्षक देवरियां ने पडरौना प्रधान डाकघर को भी कोर बैकिंग से जोड़ने के योजना पर काम करना शुरू कर दिया।26 फरवरी 14 को गोरखपूर रीजन में शुरू हुए कोर बैकिंग सेवा में पडरौना आते-आते करीब साल लग गये। एक साल से इस योजना का लाभ लेने के लिए खाता घारक इन्तजार में थे।
सोमवार को पडरौना प्रधान डाकघर घर कोर बैकिंग की सेवा से जुड़ा जायेगा। इसकी तिथि निर्धारित कर ली गयी है। योजना को अमली जामा पहनाने में लगें सहायक डाक अधीक्षक बीरेन्द्र कुमार मौर्य ने बताया कि प्रधान डाक घर के कोर बैकिंग सेवा से जूड़ जाने पर डाकघर से जूड़े 35869 बचत खातें, 6247 सावधी जमा खाते, 1079 एमआईएस खाते, 648 पीपीएफ खाते, 1579 टीडी खाते 69 एससीएसएस खाते, 13906 किसान विकास पत्र खाते और 23261 राष्ट्रीय बचत पत्र खाता धारको को लाभ मिलेगा। अतिशीघ्र इन खाता घारको को एटीएम की सुविधा भी मुहैया करायी जायेगी। जो डाकघरों के एटीएम के साथ बैंक के एटीएम में प्रयुक्त हो सकेगें। 
इस एरो प्रोजेक्ट के तहत देश के सभी डाक घरों को कोर बैकिंग से जोड़ने के लिए केन्द्र सरकार ने 2000 करोड़ की योजना बनायी थी। जिसको दिसम्बर 2014 तक अन्तिम रूप देना था। इस योजना से 32000 प्रधान डाकघर जुड़ने वाले है। इस के तहत पडरौना प्रधान डाकघर भी कोर बैकिंग सेवा से सोमवार को जुड़ जायेगा।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR