Breaking News

गांव को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए जिलाधिकारी का अभियान शुरू


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिलाधिकारी लोकेश एम अपने गोद लिए गांव को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए कार्य करना शुरू कर दिया है। सोमवार को जिलाधिकारी ने गोद लिए गांव ठाढ़ीभार में चैपाल लगायी और गांव व गरीबों के जख्मों पर मरहम लगाने का भरपूर प्रयास किया।
चैपाल के दौरान जिलाधिकारी कुपोषण व समस्याओं के विरुद्ध अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए काफी सम्बेदनशील दिखें। उन्होने कहा किसी तरह की कोई कोतहायी नही होनी चाहिए।
ज्ञातव्य हो कि देश को कुषोषण से मुक्त करने के लिए शुरू की केंद्रीय पोषण मिशन योजना के तहत राज्य सरकार ने प्रत्येक डीएम को दो गांव गोद लेने का आदेश दिया है। जिसके क्रम में जिलाधिकारी लोकश एम ने कुशीनगर के ठाढ़ीबार गांव को गोद लिया है। जिलाधिकारी ठाढ़ीबार गांव के तरकुलहा टोला मुसहर बस्ती में दोपहर बाद पहुंचे। चैपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी और क्रमशः अधीनस्थों को तत्काल समाधान करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होने ग्राम पंचायत अधिकारी से समाजवादी पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन व विकलांग पेंशन का हाल जाना और कुपोषण पर  एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को संबंधित बच्चों के नियमित स्वास्थ्य जांच का निर्देश दिय। वही उन्होनें जिला कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से छह माह से छह वर्ष आयु वर्ग के नौनिहालों, धात्री व किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच के साथ ही निश्चित मात्रा में पुष्टाहार वितरण की हिदायत दी।
स्वास्थ्य व्यवस्था को देखते हुए प्रभारी चिकित्साधिकारी को नियमित गांव भ्रमण करने को कहा। इसके साथ ही प्रधान को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने, इंडिया मार्क हैंडपंप ठीक कराने के साथ ही गंदे पानी के निपटान के लिए सोख्ता बनवाएं जाने, नालिया का निर्माण व मरम्मत किए जाने को हिदायत दी।
बीडीओ व एडीओ पंचायत को समय से विकास कार्यो का अनुश्रवण करने का आदेश दिया। रास्तों के विवाद हल करने व अवैध शराब निर्माण रोकने के बाबत पुलिस को सख्त निर्देश दिए। ग्रामीण रामायण के मरने के बाद उसके तीन अनाथ बच्चों के भरण-पोषण की समस्या पर संवेदनशील हुए डीएम ने मुख्यमंत्री राहत कोष से धन दिलाने के लिए पत्र लिखने की बात कही। इसके बाद डीएम ने मुसहर बस्ती का भ्रमण भी किया।
इस दौरान एसडीएम एसपी शुक्ल, डीपीओ शशि सिंह, सीओ वीके यादव, बीडीओ आरडी पटेल, सीडीपीओ राजेंद्र प्रसाद, सत्येंद्र सिंह, एडीओ पंचायत अरूण यादव, सचिव धु्रव तिवारी, प्रधान इद्रीश अंसारी, चिकित्साधिकारी डा. हरिपाल विश्वकर्मा सहित भारी संख्या में अधिकारी व ग्रामीण मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR