Breaking News

ठण्ड का असर कामगारों के रोजी रोटी पर भी पड़ने लगा



  •  मंगलवार को वैरंग काम के ही लौट गये घर

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में ठण्ड का असर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में दैनिक मजदूरी करने वालें कामगारों के सामने रोजी रोटी का संकट बढ़ने लगा है। मंगलवार को भगवान भास्कर की किरणों के लिए लोग तरसते रह गये और देखते-देखते रात हो गयी।
स्थित ऐसी है कि वायुमण्डल का तापमान दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है। सर्द हवाओं के साथ कोहरे ने सबको प्रभावित कर दिया है। हर कोई अपनी जान बचाकर घर में ही डूबके हुए है। सोमवार को कुशीनगर का तापमान करीब 7 डिग्री था जो घटना मंगलवार को  6 डिग्री पर पहुच गया। इसमें सबसे ज्यादा प्रभाव दैनिक मजदूरी करने वाले कामगारों पर पड़ रहा है।
प्रतिदिन काम की तलाश में जाने वाले कामगारों को मंगलवार को काम भी नही मिल पाया। कई घण्टे तक खड़े होकर फिर अपने घर को चले गये। कुशीनगर जनपद के पडरौना नगर में दैनिक मजदूरी पर काम करने वाले कामगारों के लिए दो बाजार लगाता है। जहां उनकी बोली लगती है और वे काम पर जाते है। देर शाम मिलने वाली मजदूरी से उनके दो बक्त का खाना पकता है।
बताते है कि ये कामगार जब मण्डी में आ जाते है तो किसी तरह से कोई भी काम करके कुछ कमा कर ही घर जाते है। अन्यथा शाम को इन परिवारों का चूल्हा नही जलता और इन्हें रात को भूखें पेट सोना पड़ता है।
सर्द हवाओं से पूरी तरह प्रभावित वातावरण मंगलवार को इन कामगारों पर भारी पड़ा। काम के लिए मण्डी आये कई कामगारों को मंगलवार को विना काम के ही घर वापस लौटना पड़ा। पडरौना नगर के बेलवा चूगी पर सुबह खड़े एक राजेन्द्र नाम के कामगार ने बताया कि वह दलित विरादरी से है। वह प्रतिदिन काम करके ही अपने परिवार का भरण पोषण करता है। एक दिन करीब 100 रूपये से 300 रूपये तक हम कमा पाते है। लेकिन ठण्ड के बजह से आज लग रहा है कि 100 रूपये भी नही मिलेगें। परिवार को अकेला होने के कारण बच्चें मां बाप को देखना कितना कठिन काम है। खेत भी पूरा नही है कि अनाज उगाकर खा सकू। अभी श्रम विभाग में पंजीकरण करवाया था तो कुछ दिनो पहले एक साईकिल मिली उसी से कही दूर भी काम मिल जाये अब चला जाता हूॅ। लेकिन आज तो इतनी ठण्ड है कि अभी तक कही काम नही मिला, लग रहा है आज मांग कर ही भोजन बन पायेगा। वही नन्दू राजभर, बउक, लकड़ू सहित कई कामगार बैरंग बापस लौट आये।   

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR