Breaking News

“एनर्जी सेवर्स” नामक वेब पोर्टल शुरू

नई दिल्ली ।बिजली, कोयला तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने आज यहां आयोजित राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस समारोह में देशभर के स्कूली बच्चों तक पहुंच कायम करने के लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के रूप में “एनर्जी सेवर्स” नामक एक वेब पोर्टल (www.energysavers.co.in) की शुरूआत की। यह पोर्टल बच्चों को अपने स्कूलों और अपने घरों में ऊर्जा के इस्तेमाल का मूल्याकंन करने और उसमें सुधार लाने में मदद करने के लिए एक औजार प्रदान करता है। मंत्री महोदय ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि तब ये बच्चे अपने पड़ोसियों और मित्रों को भी प्रभावित कर सकते हैं। श्री गोयल ने कहा कि बच्चों को शुरूआत में ही ऊर्जा उपभोग के तरीके के बारे में प्रभावित करके हम उन्हें ऊर्जा संरक्षण का दूत बना सकते हैं।

देश के 19 स्कूलों में पोर्टल और ऊर्जा दक्षता संबंधी गतिविधियां उपलब्ध कराई गई हैं जिससे वे कार्यक्रम के दौरान दृश्य माध्यम से जुड़े थे। मंत्री महोदय ने इन स्कूलों के बच्चों के साथ ऊर्जा संरक्षण के मुद्दे पर बातचीत की और उनके प्रश्नों के उत्तर दिए। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने अगले एक वर्ष में पोर्टल पर 1000 सक्रिय स्कूलों को रजिस्टर करने की आशा व्यक्त की है।

बिजली मंत्रालय की ओर से ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा आयोजित वार्षिक राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए  पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार विजेताओं को 41 से अधिक प्रथम पुरस्कार और 37 द्वितीय पुरस्कार प्रदान किए। इन पुरस्कार विजेताओं ने उद्योग, ताप-बिजली स्टेशन, कार्यालय भवन, बीपीओ भवन, होटल, अस्पताल, मॉल, जोनल रेलवे, रेलवे कार्यशाला, नगरपालिका आदि विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ ऊर्जा निष्पादकों का प्रतिनिधित्व किया था।

केन्द्रीय बिजली मंत्रालय में सचिव  पी.के. सिन्हा ने अपने स्वागत भाषण में पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। कार्यक्रम में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में सचिव उपेन्द्र त्रिपाठी, बिजली मंत्रालय में विशेष सचिव  आर.एन. चौबे, देवेन्द्र चौधरी और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. अजय माथुर के अलावा विभिन्न मंत्रालयों और केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR