Breaking News

कुशीनगर में समन्यवकों की नियुकित धाधली की शिकार



कंग्रेस (इ) विधायक ने उठाये सवाल


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मनरेगा के ब्लाक समन्यवको की नियुकित प्रक्रिया में जमकर धाधली का मामला प्रकाश में आया है जिसमें पारदर्शिता को ताख पर रखते हुए मानको की धजिजयां उड़ा दी गयी है।इस बात का खुलाशा तब हुआ जब इसकी अनितम सूची विकास भवन पर चस्पा कर दी गयी।

 सूची के प्रकाशन के बाद, पूर्व में हुए दाबों पर पूर्णतया खुलाशा होगया। इन दावों में तमाम लोगों के परिणाम घोषित होने के दावे भी हो रहे थे। जिसमें जिले स्तर के किसी अधिकारी का दवाब बताया जा रहा था। यहां तक की साक्षात्कार में बैठे परीक्षक भी अपने अधिकार का प्रयोग नही कर सके। उन्होने वस वही किया जो उन्हे पूर्व में इंगित किया गया था।

कुशीनगर के इस मामले में कांग्रेस (र्इ) विधायक अजय कुमार लल्लू ने जिलाधिकारी कुशीनगर को लिखे पत्र में कहा है कि बीते दिन जिला व ब्लाक समन्वयकों की भर्ती के लिए जो विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। उसमें पद के हिसाब से शैक्षिक योग्यता का भी निर्धारण किया गया था। इस पद के साक्षात्कार विगत 6 मार्च से शुरू किया गया।

साक्षात्कार लेने वालों से उम्मीद थी कि शैक्षिक योग्यता का ध्यान रखेगें। तथा इससे जुड़े मानको का ध्यान रखेगें। लेकिन चयन सूची प्रकाशित होने के बाद योग्यता को दर किनार कर चहेता की नियुकित में ही सारा घ्यान लगा दिया गया है। चयन के दौरान पारदर्शिता व मानको का पूर्णतया अभाव दिखा है। उन्होने जिलाधिकारी से नियुकित प्रक्रिया को निरस्त करने और जाच समिति गठित कर नये सिरे से नियुकित कर पारदर्शिता व मानको को ध्यान में रखने की मांग की है। विधायक ने आरोप लगाया है कि नियुकित प्रक्रिया में अभ्यर्थियों के आर्थिक सम्पन्नता पर अधिक जोर दिया गया है।

कुशीनगर जिले में कुल 14 विकास खण्डों कें निए ब्लाक समन्यवको की नियुकित की जानी थी। जिसमें लगभग 400 बेरोजगारों ने आवेदन किया था। जिसमें एक जिला समन्यवक की भी नियुकित होनी थी। इन वेरोजगार युवकों की उम्मीद थी कि ऐसे इमानदार जिलाधिकारी के नेतुत्व में पारदर्शिता व मानकों इमानदारी के साथ ध्यान रखा जायेगा।

लेकिन जिला प्रशासन के इस कृत पर इन बेरोजगारों ने ग्राम्य विकास आयुक्त लखनउ को रजिस्टर्ड पत्र भेज कर इस नियुकित प्रक्रिया में हुए धाधली की जाच कराते हुए कार्यवाही की मांग की है।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR