Breaking News

योजना ने दिखाया रंग, बेटियां होने लगी आत्म रक्षा के लिए जागरूक



कुशीनगर । भारत सरकार की योजना ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है अब गांव की बेटियां भी आत्मरक्षा के लिए जागरूक होने लगी हैं। इसका उदाहरण बन रहे कुशीनगर में इसका सफल प्रयोग उभर कर सामने आने लगा है ।

सरकार की इस योजना का लाभ बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित जूनियर विद्यालयों के साथ कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में छात्राओं को लिने लगा है। बेटियो को सुरक्षा व आत्म सम्मान प्राप्त करने के लिए पे्ररित करने के उद्देश्य से उन्हे ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह योजना अक्टूबर 2012 में प्रभाव में आयी और उसके बाद से वेसिक शिक्षा विभाग ने इसे घरती पर उतारा और बेटियों के आत्म बल को बढ़ाना शुरू कर दिया।

योजना के अनुसार कुशीनगर के 14 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों और 6 जूनियर स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को ताइक्वांडो का प्रशिक्षण दिया जाने लगा है। इसके तहत तीन माह से शोहदों को सबक सिखाने और विपरीत परिस्थितियों से जूझने की गुण छात्राओं को सिखाया जाने लगा है।

कुशीनगर में संचालित सुकरौली के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्रा अंगीरा, कंचन और प्रियंका के बताती है कि अब उन्हे डर नही लगता था। प्रशिक्षण मिलने के बाद विपरीत परिस्थितियों में लड़ने की क्षमता भी विकसित होने लगी है। यहां की वार्डेन शालिनी सिंह बताती हैं कि प्रशिक्षण से छात्राओं का आत्मविश्वास बढ़ा है। छात्राओं में इसके प्रति उत्साह है। 

वही कसया स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में सप्ताह के सोमवार, मंगलवार और बुधवार को छात्राओं को ताइक्वांडो का प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षक आते हैं। छात्राएं हर दिन भोर के पांच बजे इसकी प्रैक्टिस करती हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के बालिका शिक्षा के समन्वयक सीताराम कछारी  बताते है कि जिले के आधा दर्जन जूनियर विद्यालयों में छात्राओं को ताइक्वांडो सिखाने के लिए छह प्रशिक्षक तैनात किये गये है। इन्हीं प्रशिक्षकों से कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राओं को भी प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR