Breaking News

कुशीनगर में 28 को मनायी जायेगी होली



  • 27 मार्च को होली मनाये जाने का जिलाधिकारी ने बापस लिया निर्देश

कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हिंदुओं के प्रमुख त्योहार होली को मनाने की तारीख को लेकर जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश को पुनः वापस ले लिया गया है। कुशीनगर की जनता अपने हिसाब से होली का पर्व मना सकती है। 

जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश में 27 मार्च को होली के अवकास को लेकर होली मनाने का निर्देश दिया गया था। जिससे हिन्दु आस्था से जुड़े लोगों में होली मनाने को लेकर संशय की स्थिति बन गयी थी कि किस तिथि को होली मनाया जाये। 

इधर विद्वान वर्ग 28 मार्च को अपने तर्क संगत सिद्धान्तों को साथ होली मनाने की बात कह रहा है। इस सम्बन्ध में श्री रवीन्द्राश्रम संस्कृत उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य पंडित शिवजी त्रिपाठी बताते है कि लोकमत व शास्त्र के अनुसार होलिका दहन भद्रा पक्ष के पहले या बाद में होती है। चूंकि सूर्योदय पूर्णिमा के साथ हो रहा है। इस नाते बुधवार को होली मनाना पूर्णतया निषेधित है, गुरुवार अर्थात 28 मार्च को ही होली मनाई जाएगी। वही आचार्य पंडित राधेश्याम तिवारी कहते है कि पूर्णिमा बुधवार के दिन अपराह्न 3.06 बजे तक रहेगी। नक्षत्रों की वजह से बुधवार को सिर्फ काशी अर्थात वाराणसी में मनाई जाएगी। उदया तिथि गुरुवार को है, इस नाते होली 28 को होगी। 

जिलाधिकारी ने पुनः जनता को अपने हिसाब से होली मनाने के लिए आस्वस्थ कर दिया है। जिलाधिकारी के इस निर्देश के बाद अब कुशीनगर में 28 मार्च को ही होली मनाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR