Breaking News

विश्व के 240 देशों में खेला जाने वाला फुटवाल भारत में आज हासिए पर



कुशीनगर। विश्व के 240 देशों में खेला जाने वाला फुटवाल भारत में आज हासिए पर चला गया है। हालात ऐसे है कि कोई परिवार अपने बैअै को फुटवाल खेलने के लिए प्ररित नही कर रहा है।

आज के दौर में क्रिकेट के आगे फुटवाल के प्रति दीवानगी न के बारबर हो गयी है। देश में अन्य खेलों की अपेक्षा फुटवाल की स्थिति देख भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान अब्दुल मजीद कहते है कि फुटवाल 240 देश खेला जाता हैं और क्रिकेट मात्र 8 देशों में फिर लोगों की इसके प्रति लोगों की रूचि घटने लगी है।

प्री ओलंपिक, प्री वर्ल्ड कप, दो एशिया कप, साउथ एशियन गेम, नेहरू गोल्ड कप, ग्रेट वाल कप चाइना, प्रेसीडेंट कप ढाका प्रतियोगिताओं में नेपाल, बांग्ला देश, मालद्वीव, सिंगापुर, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, हांगकांग, चाइना, दुबई, कतर, सउदी अरब, कुबैत, साउथ कोरिया आदि देशों के खिलाफ भारत का प्रतिनिधित्व कर चूके श्री मजीद बताते है कि फुटबाल परिश्रम का खेल है और जब तक ग्रास रूट के बच्चे इसमें रुचि नहीं लेंगे तब तक भारत में फुटबाल का वास्तविक विकास संभव नहीं है।

 उन्होंने बताया कि भारत में लोग अपने बच्चों को इस खेल से दूर रखते हैं जिसका कारण है कि फुटबाल की जड़ कमजोर होने लगी है, पूर्व कप्तान श्री मजीद विगत दिनों तमकुहीराज में आयोजित फतेह मेमोरियल इंटर कालेज के प्रांगण में आयोजित उन्नीसवीं राजा इंद्रजीत प्रताप शाही आल इंडिया फुटबाल प्रतियोगिता में आये हुए थे। वर्तमान में वह जम्मू काश्मीर के फुटबाल टीम के कोच हैं। 

1962 में जन्में मजीद अपने पिता गुलाम कादिर की प्रेरणा से चैदह बर्ष 1978 से फुटबाल खेलना शुरू किया था और 1980 में दिल्ली में डुरण्ड ट्राफी के बाद उनका भारतीय टीम में चयन हुआ। जिसमें उन्होने 18 गोल किये थे।
वह बताते हैं कि वर्ष 1981 में चाइना के विरुद्ध खेले गए मैच में पहली बार विदेशी टीम के खिलाफ खेला और मेरे द्वारा किए गए गोल की बदौलत मुकाबला बराबरी पर रहने पर टीम में मेरा स्थान पक्का हो गया। वर्ष 1986-87 में मुझे भारतीय टीम का कप्तान बना दिया गया।

इसके साथ ही पूर्व कप्तान ने मोहन बगान और ईस्ट बंगाल टीम के साथ क्रमशः सात और तीन साल खेला, जिसके चलते वेस्ट बंगाल में नौकरी मिली। वापस जम्मू काश्मीर वापस आने पर जम्बू एण्ड कश्मीर बैंक में नौकरी करने के बाद भी फुटबाल से जुड़ा रहा। मुख्यमंत्री उमर अब्दुला की सिफारिश पर वर्तमान टीम एसपीडीसी का कोच बना और एक वर्ष के भीतर टीम द्वारा खेले गए सभी टूर्नामेंट में टीम विजयी हुई।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR