Breaking News

केंद्र सरकार की मदद से जल्द ही होगा जीवन श्री योजना का श्री गणेश


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश में रहने वाले गरीबों को जल्द ही दुर्घटना और जीवन बीमा योजना का भी लाभ मिलना शुरू हो जायेगा। केंद्र सरकार की मदद से जल्द ही जीवन श्री योजना का श्रीगणेश होने वाला है।

जानकारी के मुताबिक इस योजना की शुरुआत दो जिलों से होने वाली है इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड के माध्यम से ही चलाने की योजना है।  इसका संचालन भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत किया जायेगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अभी तक केवल तीस रुपये देकर तीस हजार रुपये तक इलाज किया जा सकता है। इसमें व्यवस्था की गई है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले तीस रुपये देकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। यह पंजीकरण कराने के बाद बीमा कंपनी हर परिवार का स्मार्ट कार्ड बना देती हैं। इस कार्ड को दिखाकर अस्पतालों में इलाज कराया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में पिछले बर्ष राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश भर में 42 लाख गरीब पंजीकृत किए गए थे। इस बार भी करीब इतने ही गरीबों को इसका लाभ मिलने वाला है। जीवन श्री योजना का पंजीकरण, प्रीमियम और बीमा कंपनी अलग होगी। इसका प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री कार्यालय को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। जिसका वित्त और नियोजन विभाग अध्ययन करेगा। इसके बाद यह योजना लागू कर दी जाएगी।


विभागीय सूत्रों के अनुसार इस योजना को गोंडा और सहारनपुर में लागू किया जाने वाला है इसके बाद कुशीनगर सहित प्रदेश शेष 69 जिलों में इस प्रस्ताव के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को धरातली रूप दिया जायेगा।जीवन श्री योजना के तहत दुर्घटना में विकलांग 35 हजार रुपये, अधिक विकलांग होने पर 75 हजार और मृत्यु होने पर एक लाख रुपये तक देने की व्यवस्था की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR