Breaking News

कुशीनगर में महिलाओ की सुरक्षा बिशेष नम्बर 1090 के हबाले


कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पहली बार महिलाओ के लिए पुलिस ने एक बिशेष  नम्बर दिया है जिसका उपयोग महिलाये अपनी सुरक्षा के लिए करेगी । अब उन्हें कोई परेशान  नही कर सकेगा क्योकि  अब वह मोबाइल पर आने वाली अनचाही काल व मेसेज से छात्राएं अब पूरी तरह छुटकारा पा सकेंगी। 

इस पर रोक लगाने को लेकर कुशीनगर पुलिस जरूरी खाका तैयार करने में जुटी है। वूमन पावर लाइन (1090 फोन लाइन सेवा) के तहत विभाग जिले स्थित महिला कालेज, माध्यमिक विद्यालय व उन शिक्षण संस्थानों से जुड़ा ब्यौरा तैयार कर रहा है ताकि शिकायत मिलने पर आरोपियों के खिलाफ फौरी कार्रवाई की जा सके।

इस  व्यबस्था को लेकर पुलिस महानिदेशक के जारी पत्र पर एसपी डीके चौधरी ने जरूरी कदम उठाते हुए जिले भर का खाका तैयार करने को कहा है। इसके तहत विभाग ने जिविनि दफ्तर से आवश्यक जानकारी मांगी है। जिससे जनपद में संचालित हो रहे महिला कालेज, माध्यमिक विद्यालय व उन शिक्षण संस्थान का पता तथा प्रबंधक व प्रधानाचार्यो का मोबाइल नंबर संकलित कर आवश्यक कार्रवाई हेतु संबंधित थानों में रखा जा सके। इसके अलावा इन विद्यालयों से संबंधित संकलित तथ्यों की प्रति एसपी दफ्तर तथा शासन स्तर पर एडीजी कार्यालय ला एंड आर्डर में भी मुहैया कराई जाएगी, ताकि जरूरत पर दर्ज शिकायतों व कार्रवाई की स्थिति से उच्चाधिकारी अवगत हो सकें।

एसपी ने इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के क्रम में सह-शिक्षा वाले कालेज तथा महिला कालेजों के प्रधानाचार्यो को पत्र भेजकर वूमन पावर लाइन का महत्व बताया है। पत्र में प्रधानाचार्यो से छात्राओं को इसकी जानकारी देने व इसके प्रति उत्साहित करने तथा छात्रों को अवांछित फोन करने पर की जाने वाली कार्रवाई से अवगत कराने को कहा है। जिससे ऐसी घटनाओं पर रोक लग सके और छात्राएं अपने को सुरक्षित महसूस कर सकें। 

 इस सम्बन्ध में प्रभारी एएसपी जेपी सिंह कहते है की अवांछित काल के लिए स्थापित 1090 फोन लाइन सेवा को लेकर पुलिस गंभीर है। योजना से जुड़ी जरूरी सूचना के स्त्रोतों को इकट्ठा करने की जिम्मेदारी मातहतों को सौंपी गई है। अब  अवांछित काल व अनचाहे मेसेज से महिलाओं तथा छात्राओं को निजात मिल सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR