Breaking News

कुशीनगर में 24 फरवरी से बनेगा स्मार्ट डीएल




कुशीनगर । उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की महत्वाकांक्षी योजना को मूर्तरूप देने का काम कुशीनगर में भी अब शुरू हो गया है। ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को अब पर्स अथवा डायरी जैसा रखने के झंझट से मुक्ति मिल जाने वाली है। 

कुशीनगर में शनिवार को शुरू हुयी योजना से ड्राइविंग लाइसेंस अब स्मार्ट कार्ड पर आधारित होगा। जो 24 फरवरी के बाद से बनने बनना शुरू हो जायेगा।

ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सात चरण निर्धारित किए हैं। कुशीनगर को दूसरे चरण में शामिल किया गया है। स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस की खूबी होगी कि इसमें इलेक्ट्रानिक डिवाइस लगे होंगे।

लाइसेंसधारक के बारे में सारी सूचना इसमें लोड कर दी जाएगी। व्यवस्था आनलाइन होगी। आवश्यकता पड़ने पर लाइसेंसधारक के संबंध में पूरी सूचना कंप्यूटर की स्क्रीन पर तुरंत उपलब्ध हो जाएगी। यानी पासपोर्ट, पैनकार्ड और एटीएम की तरह लाइसेंस धारकों को स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस मिलने लगेगा।

कुशीनगर में शनिवार से एआरटीओ कार्यालय में इसकी तैयारियां आरंभ हो गईं। इस संबंध में एआरटीओ अम्ब्रीश कुमार ने बताते है कि दूसरे चरण में कुशीनगर को शामिल किया गया है। 24 फरवरी से स्मार्ट डीएल बनना शुरू हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR