Breaking News

अब सन्देश के माध्यम से कार्ड धारको दी जायेगीं सूचनाएं



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश आपूर्ति विभाग अब कार्ड धारक उपभोक्ताओं को सन्देश के माध्यम से सूचना देने की पहल करने जा रहा है। साथ ही बीपीएल, एपीएल, अन्त्योदय कार्ड धारकों के नवीकरण की प्रक्रिया के लिए व्यापक रूप से तैयारी शुरू हो गयी।

बी पी एल, ए पी एल, अन्त्योदय कार्ड धारकों से बकायदा बोटर कार्ड, अधार कार्ड, मोबाईल नम्बर आदि की व्यापक जानकारी का संग्रह कार्य शुरू है। विभाग का प्रयास है कि आने वाले समय में अवैध कार्ड को पूरी तरह समाप्त किया जाये। यही नही उन व्यक्तियों पर भी अंकुश लगाया जाये जो अवैध कार्ड के सहारे वैध कार्य कर रहे है ।

ज्ञातव्य हो कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बीपीएल योजना के लाभार्थियों की संख्या 1,64,829 हो गयी है। जिसमें महामाया योजना के कुल 55,570 लाभार्थी शामिल हैं। विभाग पूरे प्रदेश में एक योजना के तहत कार्ड धारक की व्यापक जानकारी इकठ्ठा कर रहा है । जिसमें कार्ड धारक का मोबाईल भी लिया जा रहा है ।प्रत्येक जिला कार्यालय पर इसके लिए विशेष व्यवस्था की जारही है । आकड़े ग्रह के बाद उन्हे कम्पयूटर में सुरक्षित किया जायेगा।जो समय समय पर जाच के लिए उपयोग में लाया जायेगा। मोबाईल नम्बर का उपयोग विभाग संन्देश भेजने के लिए करेगा। विभाग अपने उपभोक्ताओं को समय-समय पर आने वाली जानकारी संन्देश के माध्यम से उपलब्ध करायेगा। यह कार्य अति शीघ्र शुरू किया जाने वाला है ।

इस सम्बन्ध में कुशीनगर के जिला आपूर्ति अधिकारी संजीव कुमार बताते है कि आकड़ें इकठठा किये जा रहे है जिसमें अधार कार्ड, बोटर कार्ड, और उपभोक्ता के मोबाईल नम्बर से सम्बन्धित जानकारी मांगी गयी है। विभाग का प्रयास है कि अपने उपभोक्ता से सम्बन्धित समस्त जानकारी एक साथ उपलब्ध करायी जा सके और समयानुसार विभाग की गतिविधियों से कार्ड धारक को अवगत कराया जा सके। विभाग कार्ड का नवीनी करण अगले दो-तीन महिनों में करने की प्रक्रिया में लगा है ।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR