Breaking News

बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली आज प्रदूषण के गिरफ्त में


कुशीनगर । भारत के साथ विश्व में अपनी पहचान रखने वाली बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली आज प्रदूषण के गिरफ्त होती जारही हैं। कुशीनगर के प्रदूषित होने से पर्यटन उद्योग पपर बढ़ते खतरे को प्रबुद्ध वर्ग अभी से इन्गित करने लगा है ।

ज्ञातव्य हो कि आर्दश नगर पंचायत कुशीनगर में लोगों के घरों से करीब 15 टन कूड़ा निकल रहा है। नगर पंचायत इस कूड़े को अपने कर्मचारियों के माध्यम से उठवाता है।जो कुशीनगर में बढ़ते प्रदुषण का मुख्य कारण है।

हालत ऐसी है कि डंपिंग ग्राउंड के लिए नगर पंचायत के पास भूमि न होने के कारण इ सवह सड़को के किनारे गिरवा देता है।इससे कसया की ओर से कुशीनगर जाने वाले दोनों प्रमुख मार्गों के किनारे कूड़ों का अंबार लगा रहता है।

इससे सबसे ज्यादा परेशानी पर्यटको को उठानी पड़ती है। विशेषकर विदेशी पर्यटक तो मुंह बाधकर ही निकलना मजबेरी हो जाती है। प्रबुद्ध बर्ग इस प्रदुषण की समस्या के लिए सरकार को विशेष पहल करने की मांग कर रहा है।

वही नगर पंचायत इस बात को यह कह कर टाल दे रहा है की तहसील प्रशासन से तीन एकड़ भूमि की मांग की गई है। राजस्वकर्मी भूमि मुहैया नहीं करा पा रहे हैं। भूमि मिलेगी तो सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट प्रोग्राम के तहत कूड़े का प्रबंधन और निस्तारण किया जा सकेगा।

दूसरी तरफ कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण की महायोजना-2031 में कूड़ा घर के लिए 10.24 हेक्टेयर भूमि और सीवरेज के लिए 12.80 हेक्टेयर भूमि का प्राविधान किया गया है। अगर यह महायोजना लागू हुयी तो प्रदूषण की समस्या से निजात मिल सकेगी।

इस सम्बन्ध में उप पर्यटन निदेशक पी के सिंह का कहना है कि विभाग पहल कर रहा है अतिशीघ्र इस समस्या से निजात मिल जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR