Breaking News

अब फर्जी बौद्ध भिक्षुओं का उतारा जायेगा चीवर-संघ


  •  सम्राट अशोक के समय में भी उतारे गये थे 60 हजार भिक्षुओं के चीवर

कुशीनगर । अखिल भारतीय भिक्षु संघ ने यह निर्णय लिया है कि अब फर्जी भिक्षु बनकर पर्यटकों से धन वसूली करने वाले व संघ को बदनाम करने वाले व्यक्तियों का चीवर उतारा लिया जायेगा।

यही नही बौद्ध धर्म से जुड़े जो धार्मिक स्थान हैं वहां हुए अतिक्रमण के खिलाफ यह संध संघर्ष करने के लिए तैयार हो चूका हैं। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर स्थित म्यांमार बुद्ध बिहार में बुधवार से आयोजित दो दिवसीय अधिवेशन में यह निर्णय लिया गया। इसके पूर्व सम्राट अशोक के समय में भी 60 हजार ऐसे भिक्षुओं के चीवर उतारे गये थे जो धम्म के विमुख थे।

इसके साथ ही कई विन्दुओं पर गम्भीर र्चचा कर आवश्यक रणनीति बनायी गयी। अखिल भारतीय भिक्षु संघ व बौद्ध गया मुक्ति आंदोलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भदन्त आनन्द महास्थविर की अध्यक्षता में बुद्धवार से शुरू हुए इस अधिवेशन में पंजाब, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रांतों के भिक्षुओं ने भाग लिया।

यहां यह निर्णय लिया गया कि बौद्ध धर्म के जो धार्मिक स्थल संकिसा, श्रावस्ती, सारनाथ, वैशाली, बोधगया सहित अन्य हैं वहां शासन व प्रशासन को गुमराह कर बौद्धों को प्रताडि़त कराने का कार्य किया जा रहा है जिसके जिम्मेदार ऐसे तमाम फर्जी भिक्षु हैं जो न किसी संघ के सदस्य हैं और न ही उनका इस धर्म के दर्शन का ज्ञान है।उनके खिलाफ संघ अब कार्रवाई करने के लिए कठोर कदम उठायेगा।

इस अवसर पर भदन्त आनन्द महास्थविर ने गुरुवार को बताया कि पूरे राष्ट्र में फर्जी भिक्षुओं की शिकायत मिल रही है जो भिक्षु बनकर बौद्ध श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों से धन उगाही कर रहे हैं और पारिवारिक जीवन भी व्यतीत कर रहे हैं। जिनकी पहचान हम आम लोगों की साझेदारी द्वारा करेंगे। आम जनता की शिकायत मिलने पर हम पहले फर्जी भिक्षु की शिकायत स्थानीय थाने में करेंगे। इसके अलावे पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में उनसे पूछा जायेगा कि आपकी उपसम्पदा, प्रवज्या किस भिक्षु द्वारा की गयी है, धम्म के सिद्धांत क्या हैं, विनय, शील, सूत्र क्या है अगर इसकी जानकारी वह नहीं देता तो उसके खिलाफ संघ के चीवर उतारो अभियान के तहत चीवर उतारने की कार्रवाई की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR