Breaking News

एक ऐसा गांव जहां सर्प है दोस्त



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक ऐसा गांव है जहां बच्चें सर्प से खेलते है यही नही उन्हें वह अपना मित्र मानते है। 

कुशीनगर के पडरौना विकास खंड में स्थिति इस गांव में शिव व दूर्गा का दो मन्दिर है। सखवनिया के नाम से प्रसिद्ध इस गांव की आबादी बीचो-बीच स्थित है एक तरफ वाड़ी नाला है तो दूसरी ओर जंगल झाड़ी है। यहां स्थित झाडि़यों से पटे मंदिरों के पीछे अजगरों का बसेरा है। इन्हें जहां धार्मिक महत्ता से जोड़ कर ग्रामीण देखते हैं, वहीं यहां के बच्चे सांपों के साथ खेलते हैं।

50 फीट ऊंचे टीले स्थित है प्राचीन दुर्गा मंदिर। जो क्षेत्र के लिए आस्था का केंद्र है तो यहां बसने वाले सांपों का जखीरा भी श्रद्धा का केंद्र हैं। तभी तो इन सर्पो को कोई मारता नहीं है, बल्कि सिर झुकाता है। सैकड़ों की संख्या में मौजूद अजगर सांपों को पुरातन धार्मिक मान्याताओं से जोड़ कर लोग देखते हैं वही सर्प भी इसे चरितार्थ करते।

स्थानीय ग्रामीण विंध्याचल प्रसाद, नंददेव गुप्ता, केदार  बताते हैं कि ये सांप किसी जीव-जंतु को नुकसान नही पहुंचाते, यहां तक किसी बच्चे को भी क्षति नहीं करते हैं। उनका मानना है कि हम सभी लोग बर्षो से ऐसा होते देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप यह जानकर अचरज में पड़ जाएंगे कि यहां बच्चे इन सांपों से खेलते हैं। टीले पर पहुंचे बच्चों को देखकर सांप भागते नही मानो उनको आमंत्रण देते हैं। बच्चे भी डरते नही वरन् उनको हाथ में उठाकर दुलारते और उनसे खेलते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR