Breaking News

कुशीनगर में बंद रहेंगे प्रमुख धर्म स्थल




कुशीनगर । भगवान बुद्ध के परिनिवार्ण स्थल पर स्थित कुशीनगर के सभी धर्म स्थल बन्द रहेगें। वही पूरातत्व विभाग के स्वामीत्व वालें धर्म स्थलों को कड़ी सुरक्षा के बीच खोला जायेगा।

कुशीनगर में इस बर्ष भी कुछ प्रमुख दर्शनीय मंदिरों जैसे थाई वाट, जैपनीज मंदिर और लिन्ह सन चाइनीज वियतनामी मंदिर समेत कई परिसर नये साल के प्रथम दिन पर सुरक्षा के कारणों से बंद रहेंगे।
 
बताते चले एक जनवरी को देशी विदेशी सैलानी नये साल को सेलीब्रेट करने के लिए प्रत्येक बर्ष आते है यहां पिकनिक मनाने और मौज-मस्ती के उद्देश्य से कुशीनगर में आने वाले लोग कुशीनगर में स्थित बुद्ध मंदिरों का भी दर्शन करते हैं। गीत संगीत की धुन पर नाचते हैं और नये साल के पहले दिन को यादगार बनाते हैं।

यहा स्थित सभी धर्म स्थलों के प्रबंधक नववर्ष के पहले दिन परिसर में प्रवेश निषेध कर देते हैं। एक इससे भारतीय पर्यटक निराश तो होते ही हैं, विदेशी पर्यटक भी इन मंदिरों की कलाकृतियों को देखने से वंचित रह जाते हैं। इन मंदिरों के प्रबंधकों का कहना है कि प्रशासन कैंपस में सुरक्षा प्रबंध नहीं करता। इससे क्लोज का बोर्ड लगाना मजबूरी हो जाती है।

इस सम्बन्ध में भिक्षु अस्स प्रबंधक जापानी टेम्पल ने बताया कि नये साल के दिन पर्यटक परिसर में उधम मचाते है। भीड़ किसी की भी नहीं सुनती। प्रशासन अंदर कोई सुरक्षा नहीं मुहैया कराता है। इसे नाते बंद रखना पड़ता है।
वही सहायक संरक्षण पुरातत्वविद अविनाशचंद त्रिपाठी बताते है कि पुरातत्व विभाग के स्वामित्व वाले सभी मंदिर खुले रहेंगे। विभाग के लोग धरोहर की सुरक्षा तो करेंगे ही, प्रशासन से भी सुरक्षा मांगी जाएगी। पर्यटकों से भी धरोहरों को गंदा या क्षतिग्रस्त नहीं करने की अपील की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR