Breaking News

वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना में टाईगर रिजर्व से रूबरू करायेगें पर्यटकों को गाईड


कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर सीमा पर स्थित वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना में आने वाले पर्यटकों को टाईगर रिजर्व जोन के वन्य प्राणियों समेत अन्य दर्शनीय स्थलों की विस्तृत जानकारी देने के लिये गाईड रखे जायेगे।

ज्ञातव्य हो कि वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना में इको टूरिज्म के तहत पर्यटकों को वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना की ओर आकर्षित करने के लिये वन प्रमंडल दो के क्रमश वाल्मीकि नगर वनप्रक्षेत्र, गौनौली वन प्रक्षेत्र व मदनपुर वनप्रक्षेत्र के लगभग दो दर्जन युवकों को गाइड का प्रशिक्षण गत माह दिया गया।

वन प्रमंडल अधिकारी नंदकिशोर ने बताया कि उक्त गाइडो को दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके बाद कार्यशाला में इन सभी प्रतिभागियों को प्रतिभाग करना होगा। तत्पश्चात सभी का साक्षात्कार होना है। साक्षात्कार में चयनित अभ्यर्थियों को गाइड का प्रमाण पत्र व पहचान पत्र दिया जाना है।

श्री नंदकिशोर ने यह भी बताया कि गाइड की संख्या का निर्धारण नही किया गया है लेकिन 15-20 गाइड का चयन निश्चित है। ऐसे में साक्षात्कार के जरिये वैसे गाइड को चुना जाना है जो पर्यटकों को टाइगर रिजर्व के साथ ही हर क्षेत्र से रूबरू करा सके।

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद की सीमा पर स्थित विहार प्रान्त का यह एकलौता टाइगर रिजर्व जोन है। इसे इको टूरिज्म के जरिये अन्य टाइगर रिजर्व की भांति विकसित करने की सरकार की योजना है, और इस ओर सरकार ने पहल करनी शुरू कर दी है।

पहले इको टूरिज्म होटल, इको हट से सुसज्जित इस टाइगर रिजर्व में गाइड की नियुक्ति सरकार की विकास की योजना में शामिल है जो स्थानीय युवकों को रोजगार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी।


कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR