Breaking News

अभी तक नही आयी राशन कार्ड बनाने की गाईड लाईन, कैसे होगा काम कोटेदार है परेशान




कुशीनगर । उत्तर प्रदेश में दिसंबर महीने में राशन कार्डों की वैधता समाप्त हो रही है। अभी तक नए राशन कार्डों को बनाने के लिए शासन से कोई गाइड लाइन नहीं आई है।

इसके चलते विभाग से लेकर कोटेदार तक ऊहापोह की स्थिति में हैं। हालांकि, जिलापूर्ति अधिकारी का मानना है कि जब तक नए राशनकार्ड जारी नहीं हो जाते तब तक पुराने कार्ड ही मान्य होंगे।

ज्ञातव्य हो कि इस समय आम लोगों के पास जो राशनकार्ड उपलब्ध हैं वे वर्ष 2005 में बने थे। पांच साल तक के लिए बने इन कार्डों को वर्ष 2010 में समाप्त हो जाना था लेकिन शासन स्तर में मामला लंबित ही रह गया।

बाद में इन्हीं राशनकार्डों को दो साल के लिए विस्तार दे दिया गया। कोटेदारों के मुताबिक राशनकार्डों का सभी पन्ना अब भर चुका है। उसमें आगे इंट्री करने के लिए जगह नहीं बची है। अब दिक्कत यह होगी कि अगले महीने जब राशन वितरण होगा तो उनकी इंट्री कहां होगी।

उपभोक्ताओं के सामने दिक्कत यह है कि अधिकतर के कार्ड या तो फट चुके हैं या फिर खराब हो चुके हैं। बहुत से लोगों के तो राशन कार्ड ही खो गए हैं। तमाम ऐसे लोग भी हैं जिन्हें अब अपने राशनकार्ड का इंतजार है।

बताया जारहा है कि इस साल नए सिरे से राशनकार्ड बनाने की पहल शुरू हुई थी। प्रारूप भी सभी जिलों को भेजा गया था लेकिन निकाय चुनाव के दौरान सारी प्रक्रिया रुक गई थी। तब से अब तक इस मामले में कोई पहल नहीं हुई। इस दिसंबर महीने में ही पुराने कार्डों की वैधता समाप्त हो जाएगी।

इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि यह मामला शासन स्तर का है। फिलहाल नए राशनकार्ड बनने तक पुराने कार्ड ही वैध माने जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR