Breaking News

कुशीनगर पहुचा 215 विदेशी पर्यटको का दल





कुशीनगर । महापरिनिर्वाण स्पेशल ट्रेन से 215 विदेशी पर्यटकों का एक दल देर शाम बृहस्पतिवार को भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर पहुचा। ये पर्यटक गोरखपुर से छह लग्जरी बसों से कुशीनगर एक होटल में पहुंचे।

कुशीनगर में  215 पर्यटकों को रेलवे के उपमहाप्रबंधक पर्यटन केके सिंह, गाइड शिवांग, अभिषेक सिंह, वीरेंद्र मिश्रा आदि ने माला पहनाकर किया। पर्यटकों के स्वागत में हाथी, तुरही और बैंडबाजे भी लगाए गए थे। गोरखपूर तक आने वाली इस स्पेशल ट्रेन में 120 पर्यटक चीन के और 95 पर्यटक थाइलैंड के हैं।

इसके बाद यह दल कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर गया। पर्यटको के दल ने चीनी बौद्ध रीति-रिवाज के साथ शोभायात्रा निकाली। मंदिर परिक्षेत्र का भ्रमण करने के बाद इन लोगों ने पहले महापिरिनिर्वाण स्तूप की पूजा की। इसके बाद मुख्य मंदिर में बुद्ध की शयनमुद्रा वाली प्रतिमा को चीवर अर्पित कर पूजन, अनुष्ठान आदि किया।

पर्यटको के इस दल में चीन के प्रमुख बौद्ध भिक्षु चांग लिग होंग, पर्यटन उद्यमी होंग मिखू, बुद्धिज्म इन चाइना के हेड को लेइ चन, शिक्षक रेई लोंग चेई समेत अनेक विशिष्ट नागरिक शामिल हैं। कुशीनगर से यह दल देर रात को लुंबिनी के लिए रवाना हो गया।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR