Breaking News

जल्द ही कुशीनगर के 600 गांवों में दौड़ेगी विजली



कुशीनगर । राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत उत्तर प्रदेश के कुशीनगर स्थित 600 गांवों में जल्द ही विजली दौड़ जायेगी और ढि़बरी के सहारे रात गुजारने वाले लोगों के घर जगमगा उठेगे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ने ऊर्जा मंत्री से इस योजना के अंतर्गत दूसरे चरण में विशेष पैकेज की मांग की थी।

कुशीनगर जनपद के 435 गांवों में पहले ही इस योजना के तहत पहले चरण में ही विद्युतीकरण कराया गया। जिसमें दुदही विकासखंड के 47, फाजिलनगर के 80, हाटा के 24, कप्तानगंज के 18, खड्डा के 48, मोतीचक के 19, नेबुआ नौरंगिया के 60, पडरौना के 22, रामकोला के 14, सुकरौली के 21, तमकुही के 43, सेवरही के 64 और विशुनपुरा क्षेत्र के 37 गांवों में विद्युतीकरण हुआ।

इसके बाद भी कुशीनगर के अधिकांश गांवों में विद्युत की सुविधा नही है। ऐसे में योजना के दूसरे चरण में हो रही देरी के मद्देनजर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ऊर्जा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले और कुशीनगर जिले के विद्युतीकरण से विहीन गांवों में विशेष पैकेज की मांग की है। इसके लिए उत्तर प्रदेश में 36,000 करोड़ रुपये मिलेंगे। वित्तीय वर्ष 2012-13 में इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 5,74,000 गांवों का विद्युतीकरण कराने के लिए यह रकम खर्च की जायेगी।

जानकारी के मुताबिक इसके साथ ही आरजीजीवीआई की गाइड लाइन में अब संशोधन कर दिया गया है। पहले चरण में इस योजना का धन केवल गांवों के विद्युतीकरण के लिए खर्च होना था लेकिन दूसरे चरण में जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने में भी इस बजट की धनराशि खर्च होगी। वित्त मंत्रालय में इस परियोजना के वित्तीय मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। पहले चरण में कुशीनगर जिले को 50 करोड़ रुपये मिले थे, लेकिन दूसरे चरण में 225 करोड़ रुपये प्रस्तावित है। उक्त आशय की जानकारी जिला कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी शमशेर मल्ल ने दी है

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR