Breaking News

अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निमार्ण में उत्पन्न होने वाला अवरोध समाप्त





कुशीनगर  भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में बनने वाले अन्र्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निमार्ण में उत्पन्न होने वाला अवरोध समाप्त हो गया है।

केन्द्र सरकार ने हवाई अड्डा निमार्ण में हाने वाली सम्भावित क्षतिपूर्ति के तहत 80 करोड़ रूपये की अधिसूचना जारी कर दी है अब अतिशीघ्र टेण्डर का के बाद निमार्ण का काम चालू हो जायेगा।

ज्ञातव्य है कि हवाई अड्डा निमार्ण के लिए ग्लोबल स्तर पर निकाले गये टेंन्डर में घाटे के अन्देशा के कारण कई कम्पननियां पीछे हट गयी थीं। जिसके कारण उस टेन्डर को सरकार ने निरस्त कर दिया। इसके बाद सरकर ने कम्पनियों को लुभाने का भरपूर प्रयास किया लेकिन वे नही मानी। तब जाकर सरकार ने हवाई अड्डा निमार्ण कम्पनियों को आस्वस्त किया कि उन्हें घाटा नही होने दिया जायेगा।

फिर विभाग ने अप्रैल 2012 में टेन्डर निकाला जिसके लिए कम्पनियों को राज्य सरकार ने भी सहायता करने की बात कही, तब जाकर इसमें 32 कम्पनियों ने भाग लिया। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने काफी सहयोग दिखाया और कहा कि निमार्ण कम्पनियों को क्षतिपूर्ति राशि अनुदान स्वरूप दी जायेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से अनुदान के इस आदेश की मांग की। जिस पर केन्द्र सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

अब निमार्ण कम्पनियों को क्षतिपूर्ति के रूप में दो साल तक 80 करोड़ रूपये की घनराशि अनुदान स्वरूप दी जायेगी। इसके साथ ही ये कम्पनियां 90 साल तक अपना व्यवसाय कर सकती है।

इस सम्बन्ध में पी. के. सिंह उप निदेशक पर्यटन/नोडल अधिकारी हवाई अड्डा कुशीनगर ने बताया कि  हवाई अड्डा निमार्ण के लिए 667 एकड भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है सबको मआवजा भी दे दिया गया है।
मात्र एक व्यक्ति ऐसा है जो दुसरे रहता उसके 1.5 एकड भूमि का मुआवजा नही दिया जा सका है। केन्द्र सरकार ने निमार्ण में क्षतिपूर्ति गैप को पूरा करने के लिए दो साल तक 80 करोड़ रूपये दिये जाने का आदेश जारी कर दिया है। अतिशीघ्र इसके निमार्ण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR