Breaking News

पंचायत युवा क्रीड़ा कार्यक्रम अभी खटाई में


कुशीनगर ।  भारत सरकार की तरफ से संचालित पंचायत युवा क्रीड़ा कार्यक्रम अभी खटाई में जाता दिख रहा है। धन के अभाव में दो सत्रों से कुशीनगर में खेल सामग्रियां नहीं खरीदी जा सकी ।

जानकारी के मुताबिक पायका के तहत कुशीनगर जिले के 956 गांवों में क्रीड़ाश्री का चयन किया जाना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लाक स्तर और ग्राम स्तर पर एक-एक क्रीड़ाश्री का चयन होता है। इसमें ब्लाक स्तर के क्रीड़ाश्री को एक हजार रुपये और ग्राम स्तर के क्रीड़ाश्री को 500 रुपये विभाग की तरफ से दिया जाता है। इसके लिए 19 वर्ष से कम उम्र के बालक्/बालिका ही अर्ह होते हैं। योजना में भारत सरकार 75 प्रतिशत और राज्य सरकार 25 प्रतिशत धन देती है।

विभागीय आकड़ों के अनुसार पायका कार्यक्रम संचालित करने के लिए एक केंद्र के अंतर्गत 4600 की आबादी होनी चाहिए। जिन गांवों की जनसंख्या कम है, वहां दो-तीन गांवों को जोड़कर केंद्र बनाया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2009-10 में कुल 96 गांव चयनित हुए थे। इनके लिए 96 क्रीड़ाश्री का चयन किया गया था। वित्तीय वर्ष 2010-11 और 2011-12 में भी क्रीड़ाश्री का चयन होना है।

इस सम्बन्ध में राधेश्याम पासवान जिला युवा कल्याण अधिकारी, कुशीनगर का कहना है कि पायका के लिए क्लस्टर बन गया है। बड़ी ग्राम सभाओं में एकल केंद्र बनाए जाएंगे। जिन गांवों की जनसंख्या 4600 से कम है, वहां दो-तीन गांवों को जोड़ा जा रहा है। केवल चयन का काम हुआ है। धन न मिलने से खेल सामग्रियां उपलब्ध नहीं हो पाई हैं। शासन से धन आने पर ही इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR