Breaking News

अठ्ठारह साल बाद मिला 440 गरीबों को कब्जा



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में कसया तहसील के कुड़वा दिलीपनगर गांव के एक पूर्व जमींदार परिवार की वर्षों पहले निकली सीलिंग की 220.65 एकड़ भूमि पर प्रशासन ने 440 भूमिहीनों को कब्जा दिला दिया है। इसमें मुसहरों की भी अच्छी तादाद है।

इस भू-भाग पर प्रशासन ने भूमिहीनों को पट्टा तो वर्ष 1994 में ही कर दिया गया था लेकिन वे कब्जा नहीं पा सके थे। प्रकरण में उच्च न्यायालय से स्थगन हो जाने के कारण प्रशासन पट्टाधारकों को कब्जा नहीं दिला पा रहा था।

उल्लेखनीय है कि इस मामले में उच्च न्यायालय से बीते नौ सितंबर-2012 को स्थगन आदेश रद्द होने से प्रशासन को पट्टाधारकों को कब्जा दिलाने का अधिकार मिल गया। डीएम रिग्जियान सैंफिल ने पट्टाधारकों को जमीन पर कब्जा कराने का आदेश तहसील प्रशासन को दे दिया।

सोमवार की सुबह एसडीएम कसया मुरलीधर मिश्र, तहसीलदार अरुण कुमार राय, सीओ बलराम सरोज, एसओ हाटा तथा कसया के नेतृत्व में राजस्वकर्मी पुलिस फोर्स के साथ गांव में पहुंचे और औसत 50 डिस्मिल के हिसाब से प्रत्येक पट्टाधारक को कब्जा दिया गया।

वर्ष 1994 में इस जमीन पर कब्जा दिलाने के दौरान घटी घटना जिला प्रशासन आज भी याद है। उस दौरान संघर्ष भी हुआ था और जितने देर तक प्रशासन और पुलिस के लोग गांव में रहे, उतने ही देर तक पट्टाधारक जमीन पर काबिज रह पाये थे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR