Breaking News

कुशीनगर में अब किरोसीन आयल के उपभोक्ताओं को झेलनी पड़ेंगी दुश्वारियां


हरिगोविन्द 
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
पडरौना, कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में दो से तीन माह तक किरोसीन आयल के उपभोक्ताओं को दुश्वारियां झेलनीं पड़ेगीं। जिले में 1944 के एल मिट्टी के तेल में से शासन स्तर पर 12 के एल की कटौती की गई। ऐसे में पात्रों को हर महीने में तेल के लिए परेशानी होगी तो कोटेदारों को भी निर्धारित मात्रा से कम ही तेल की आपूर्ति होगी।
शासन स्तर पर 12 केएल अर्थात 12000 लीटर मिट्टी के तेल का आवंटन कम हुआ है। यह अभी फिलहाल तीन महीने जनवरी, फरवरी व मार्च महीने तक बना रहेगा। इसके लिए शासन से जिला आपूर्ति विभाग को फरमान भी आ गया है, जिसे सभी तेल डिपो को जारी कर दिया गया है।
ज्ञातव्य हो कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत कुशीनगर जिले में कुल 1388 कोटे की दुकानें हैं। इसमें शहरी क्षेत्र में 81 व 1307 ग्रामीण क्षेत्र की दुकानें शामिल हैं। निरस्त होने का मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण लगभग 33 दुकानें रिक्त हैं। जिले में कुल कार्डधारको की संख्या 7 लाख 11 हजार 7 सौ 88 है। इसमें अंत्योदय के 117136, बीपीएल के 190142 व एपीएल के 404515 शामिल हैं।
इस 36 लाख की आबादी वाले इस जिले को प्रत्येक महीने 1944 केएल आवंटित होता है। इसे वितरित करने के लिए जिले में कुल 11 थोक विक्रेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है, इनसे कोटेदार अपने गांव का निर्धारित आवंटन का उठान ड्रम के माध्यम से ले जाकर करते हैं। आपूर्ति विभाग का कहना है कि देहात क्षेत्रों में प्रत्येक कार्ड पर ढाई से तीन लीटर व शहरी क्षेत्र में बिना सिलेंडर वाले को 4 लीटर व सिलेंडर वाले को 3 लीटर देने का मानक निर्धारित है। जहां तक मुल्य की बात है, कोटेदारों को मिट्टी का तेल 15.05 रुपये से लेकर 15.40 रुपये की दर से वितरित करना होता है, क्योंकि दूरी कम या अधिक होने पर दर में अंतर आएगा, लेकिन इसे कोटेदार 16 से 17 रुपये लीटर पात्रों को देते हैं।
जिला आपूर्ति अधिकारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि जनपद में को 12000 लीटर कम आवंटन हुआ है, यह स्थिति मार्च तक बनी रहेगी। आवंटन की कमी से पात्रों को परेशानी होगी। सभी कोटेदारों को पूर्व के आवंटन से इस बार मिट्टी के तेल में कमी कर पूरा किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR