Breaking News

बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर को रेल लाईन से जोड़ने की मांग


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरो।
 कुशीनगर । भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर को रेल लाईन से जोड़ने की मांग अब जोर पकड़ने लगी है। इसके लिए 2002 में एक प्रयास किया गया था।
इधर भारतीय रेलवे ने प्राथमिकता के तहत छितौनी से तमकुहीरोड को बड़ी रेल लाइन से जोड़ने के लिए सर्वेक्षण कार्य शुरू कर दिया जो अब समाप्त होने को है। ऐसे में कुशीनगर को रेल लाईन से जोड़ने की मांग को और अधिक बल मिला है।
पिपराघाट-पखनहां रेल पुल निर्माण संघर्ष समिति के अध्यक्ष व वर्तमान नगर पंचायत अध्यक्ष सेवरही श्याम सुंदर विश्वकर्मा ने बुद्ध की निर्वाण स्थली कुशीनगर को पिपराघाट-पखनहां और बेतिया के रास्ते देवरिया सदर से लौरिया को रेल सेवा से जोड़ने की मांग की है। विश्वकर्मा बताते है कि वर्ष 2002 में उन्होंने तत्कालीन सांसद राम नगीना मिश्र के माध्यम से उक्त 122 किमी लंबे रेल मार्ग के निर्माण के लिए प्रस्ताव रेल मंत्री के समक्ष प्रस्तुत कराया था।
जिसे वर्ष 2003 में तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार ने परियोजना पर 366 करोड़ रुपये की भारी भरकम लागत व धन की कमी का हवाला देते हुए रेल मार्ग बनाने में अपनी असमर्थता जताई थी। अब पुनः इस रेल लाइन निर्माण की मांग जोर पकड़ने लगी है और इसके लिए रणनीति बनाई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR