Breaking News

मकर संक्रान्ति के अवसर पर कुशीनगर पहुचा कोरिया का सबसे बड़ा पर्यटक दल


 विश्व शान्ति के लिए की विशेष पुजा
टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। मंकर संक्रान्ति के अवसर पर भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में विश्व शांति के लिए दक्षिण कोरिया के पर्यटको को सबसे बड़े पर्यटक दल ने विशेष पुजा अर्चना की।
बुधवार की शाम यहां पहुंचे करीब पांच सौ कोरियाई पर्यटकों ने रात को स्थानीय कोरिया बुद्ध मंदिर में पूजा की। फिर गुरूवार को मकरसंक्रान्ती के अवसर पर कुशीनगर के मुख्य परिनिवार्ण मन्दिर में करीब तीन घण्टे तक विश्व शान्ति के लिए विशेष पुजा की।
बताया जा रहा है कि कोरिया से कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों में अब तक का यह सबसे बड़ा दल रहा। दक्षिण कोरिया के जंगेहे के सीनिम भिक्षु पाममुन के नेतृत्व में अब तक एक साथ भारत आने वाले कोरियाई पर्यटकों की अधिकतम संख्या तीन सौ ही रही है। पाममुन विगत कई वर्ष से पर्यटक सीजन में बौद्ध तीर्थ स्थल के दर्शन के लिए आते हैं।
पाममुन की इच्छा थी कि वे पांच सौ श्रद्धालुओं के साथ बौद्ध तीर्थ स्थलों का भ्रमण करें क्योंकि भगवान बुद्ध के पांच सौ अर्हत भिक्षु प्रथम बौद्ध संगीति में शामिल हुए थे। कोरियन पर्यटक दल ने रामाभार स्तूप तथा माथा कुंवर बुद्ध मंदिर का भी पूजन वंदन किया। दल के साथ आई मिस प्रियंका ने बताया कि पाममुन का बोध गया के निकट ढुगेश्वर के 16 गांवों में चिकित्सालय तथा स्कूल के माध्यम से सेवा कार्य चलता है। इस दौरान भिक्षु संगवान, गाइड विरेंद्र कुमार मिश्र आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR