Breaking News

जल्द ही जोड़े जायेगे हेन्ड हेल्ड डिवाईस से सभी शाखा डाकघर

टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। डाक विभाग सभी शाखा डाकघरों को हेन्ड हेल्ड डिवाईस से जोड़ने की योजना बना रहा है। इसके लिए विभाग डाटा संकलन का कार्य करा रहा है। अतिशीघ्र इसे घरातल पर लाने की योजना है।
इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी सभी शाखा डाकघरों को एक हेन्ड हेल्ड डिवाईस दिये जायेगें। जिसकी सहायता से शाखा डाकपाल डाकघर की अन्य सेवाओं का लाभ उपभेक्ताओं को दे सकेगें। यह योजना उन क्षेत्रों के लिए विशेष कारगर साबित होगी जहां शाखा डाकघरो को अभी कम्पूटरीकृत नही किया जा सका है। हालाकि विभाग सभी डाकघरो को कम्पूटरीकृत करने में जुटा हुआ है।
इस सुबिधा से उपभोक्ता जमा और निकासी का कार्य कर सकेगें। साथ ही उसकी कम्पूटरीकृत रसीद प्राप्त कर सकेगें। इसके लिए सभी रीजन स्तर पर सभी शाखा डाकघरो से सूचनाएं एकत्रित की जा रही है। जिसको संग्रहित कर विभाग हेन्ड हेल्ड डिवाईस योजना को धरातल पर उतारने में लगा है।
डाक विभाग के बर्ष 2011 के आकड़ों के मुताबिक छः हजार की आबादी पर ग्रामीण क्षेत्र में एक डाकघर और शहरी क्षेत्र में चैबीस हजार की आबादी पर एक डाक घर की सुबिधा है। जिसमें 90 फिसदी डाकघर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है।
इन डाकघरो से उपभोक्ता एसबी, आरडी, एमआईएस, पीपीएफ, एनएससी, केभीपी, एससीएसएस, व टी डी सहित बीमा योजना का लाभ लेते है। जिसके तहत देश के 1.55 लाख डाकघरो करीब 6 लाख करोड़ रूपये जमा है। प्रदेश में कुल 873 डाकघर है।
गोरखपुर रीजन में सात डिवीजन है। जिसमें बस्ती, गोंडा, आजमगढ़, बहराईच, गोरखपुर, रेलडाकघर गोरखपुर व देवरिया है। जिसमें अकेले देवरियां मण्डल में पडरौना और देवरिया प्रधान डाकघर के परिक्षेत्र में 54 उप डाकघर व 454 शाखा डाकघर है। कुशीनगर के प्रधान डाकघर पडरौना से सम्बन्धित 192 शाखा डाकघर संचालित है।
सहायक डाक अधीक्षक पडरौना विरेन्द्र कुमार बताते है कि हेन्ड हेल्ड डिवाईस से शाखा डाकघरों को जोडने के लिए रीजन स्तर पर कार्य शुरू है। डाटा संग्रहित किये जा रहे। उसके बाद इस योजना से शाखा डाकघर जोड़ दिये जायेगे। इस योजना के तहत एक मोबाईल टाईप डिवाईस शाखा डाकपालों का दिया जायेगा। जिससे वे सभी कार्य सम्पादित करेगे। 
इस सम्बन्ध में देवरियां डाक अधीक्षक ने बताया कि आकड़े एकत्र किये जा रहें है। उन्हें रीजन में भेजा जायेगा उसके बाद हेन्ड हेल्ड डिवाईस की इस योजना से शाखा डाकघरों को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR