Breaking News

खाद की कमी से किसान हैं परेशान




टाईम्स आॅफ कुशीनगर व्यूरो
फाजिलनगर, कुशीनगर। फाजिलनगर के विकास खण्ड में संचालित समितियों पर यूरिया उपलब्ध न होने के कारण किसान परेशान है तथा मुहमांगे दाम पर प्राइवेट दुकानदारों से खाद खरीदने के लिए मजबूर है।
फाजिलनगर विकास खण्ड मंे किसानों को खाद व बीज उपलब्ध कराने के लिए दस साधन सहकारी समितिया पिपरा रज्जब, धौरहरा, जौरा मनराखन, खैरटिया, सोहंग, धुनवलिया, लक्ष्मीपूर मिश्र, भठही, महुअवा बुजुर्ग व एक पीसीएफ केन्द्र अमवा के अलावे कृषि रक्षा केन्द्र फाजिलनगर स्थापित है।
बिगत दो माह से किसान खाद के लिए भिन्न - भिन्न केन्द्रों का चक्कर लगा रहा है लेकिन किसी भी केन्द्र पर खाद उपलब्ध न होने से परेशान है जबकि इस समय फसलों की सिचाई के बाद खेतों मे यूरिया की आवश्यकता है जिसके चलते किसान प्राइवेट दुकानों से मुहमांगे दाम पर यूरिया खरीदकर आर्थिक नुकसान उठा रहे है। सबसे बड़ी समस्या खाद के गुणवत्ता की है क्योकि आये दिन उर्बरकों मे मिलावट की शिकायत मिल रही है। प्रशासन के उदासीनता के चलते किसान जानबूझकर भी मजबूरी मे प्राइवेट दुकानों से यूरिया खरीद रहे है।
खाद न मिलने के सम्बन्ध मे ग्राम सभा सठियांव के किसान सुरेश सिंह, महुअवा ढेकुलिया के रामचन्द्र खरवार व देवी चक के धिरेन्द्र तिवारी का कहना है कि सरकार अपने को केवल किसान की हितैषी बताती है जबकि इस सरकार मे सबसे अधिक किसान खाद, बीज व नहरों मे पानी के लिए परेशान है।
समितियो पर खाद उपलब्ध न होने के सम्बन्ध मे एडीओ कोओपरेटिव ओपी सिंह का कहना है कि दो समितियो सोहंग व जौरा मनराखन मे दो सौ बोरी खाद मिली है जिसका बितरण कराया जोयंगा तथा जल्द ही समितियो पर खाद उपलब्ध होने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR