Breaking News

मकर संक्रान्ती पर पर्यटको से गुलजार रही बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली


टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में सर्द हवाओं और हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बावजूद मकर संक्रान्ति के अवसर पर पर्यटको के आगमन से कुशीनगर गुलजार रहा। वही स्थितयां समान्य रही तो पर्यटको के आवग में बढोत्तरी दर्ज हो सकती है।  
बौद्ध पर्यटन स्थल कुशीनगर के पर्यटन का कारोबार काफी उत्साह पूर्ण रहा। बीते एक सप्ताह में कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। फेस्टिवल सीजन बीतने के बाद भी कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों का तांता कुछ दिनों पूर्व तक ठिक रहा। स्थिति ऐसी थी कि बौद्ध देशों के पर्यटकों के अलावा यूरोपीय देशों के सैलानियों से पुरातात्विक महत्व के स्थल गुलजार रहते थे। मौसम के बदलते ही पर्यटको के आने का क्रम भी कुछ प्रभावित होने लगा था।
अभी कुछ दिन पूर्व जब तेज ठंड हवा और गलन के साथ साथ घना कुहरा शुरू हो गया तो कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या भी प्रभावित होने लगी थी। स्थिति ऐसी थी कि पर्यटन सीजन में प्रतिदिन औसत ढ़ाई सौ की संख्या में कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या उंगलियों पर गिनी जा सकती थी।

वही ठीक इसके विपरीत बुधवार को जहां कोरियाई पर्यटको का दल कुशीनगर पहुच कर मंकर संक्रान्ति का लुप्त उठाया वही गुरूवार की देर शाम करीब पांच सौ से उपर भूटानी पर्यटको के दल ने कुशीनगर को फिर से गुलजार कर दिया। कुशीनगर पहुचें इन भूटानी पर्यटको ने शुक्रवार को मुख्य मन्दिर में विशेष पुजा की और चीवर दान किया।
पर्यटन कारोबारी विरेन्द्र तिवारी बताते है कि कुशीनगर के पर्यटन पर मौसम की मार तो है ही, लेकिन दो तीन दिनों से पर्यटको की संख्या काफी बढ़ी है। स्थित समान्य रही तो पर्यटको की संख्या में काफी इजाफा हो सकता है। वही गाइड वीरेंद्र मिश्र का कहना है कि हर साल दिसंबर के अंतिम और जनवरी के शुरूआती सप्ताह में विदेशी पर्यटकों की संख्या में गिरावट होती है। लेकिन इस बर्ष पर्यटको की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। बीते दो दिनों से 497 कोरियाई व करीब पाॅच सौ से उपर भूटानी पर्यटक कुशीनगर में दिखायी दियें।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR