Breaking News

कुुशीनगर में थियेटर के निमार्ण से बढे़गा कला, स्ंास्कृति के साथ पर्यटन उद्योग


टाईम्स आॅफ कुशीनगर व्यूरो
कुशीनगर। भगवान बुद्ध की परिनिवार्ण स्थली कुशीनगर में प्रस्तावित ओपेन एयर थियेटर के निमार्ण से क्षेत्रीय कला, स्ंास्कृति के साथ पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलने वाला है। कला, संस्कृति के क्षेत्र में संस्कृति विभाग की इस पहल पर कला प्रमियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।
उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग ने प्रदेश के ऐतिहासिक केन्द्रों पर ओपेन एयर थियेटर बनाने की योजना बनायी है। संस्कृति विभाग ने थियेटर के निर्माण के लिए राजकीय बौद्ध संग्रहालय परिसर का चयन करके स्वीकृति के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। लगभग 1 एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले इस थियेटर में रंगमंच, ग्रीन रूम, स्टोर और स्टेडियम जैसा दर्शकों के बैठने हेतु स्टैण्ड का निर्माण कराया जायेगा।
कुशीनगर में सांस्कृतिक आयोजनों के लिए खुले मंच के न होने से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने में असुविधा होती थी।यहां एक ऐसा मंच होगा जिस पर राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय कलाओं और संस्कृतियों की छलक दिखायी देगी। जिससे अध्यात्मिक दृष्टि के बाद सांस्कृतिक दृष्टि से भी कुशीनगर को नया अंर्तराष्ट्रीय आयाम मिलेगा। जिससे कुशीनगर में पर्यटको की आवग बढ़ेगी। योजना को देखते हुए दो वर्ष पूर्व तत्कालीन डीएम आर. सैम्फिल ने आयुक्त के निर्देश पर बुद्ध घाट के निकट ओपन थियेटर निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करवाई थी किंतु वह योजना क्रियान्वित नहीं हो सकी। इसी सम्बन्ध में पडरौना निवासी सप्पू मिश्रा नाम के टेली फिल्म कलाकर ने बताया कि थियेटर के बनने से हम कला प्रमियों को काफी सहयोग मिलेगा।
वीथिका सहायक धनंजय राय ने बताया कि यहां सरकारी, गैर सरकारी संस्थाएं तथा स्थानीय लोग भी कार्यक्रम कर सकेंगे। यहां पर्यटकों का ठहराव बढ़ने से पर्यटन बढे़गा। राजकीय बौद्ध संग्रहालय के संग्रहालयाध्यक्ष अमित द्विवेदी ने बताया कि ओपेन एयर थियेटर के निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव प्रेषित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR