Breaking News

बौद्ध परिपथों के साथ सूफी परिपथों का होगा विकास

 टाईम्स आफ कुशीनगर व्यूरों
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश में अब बौद्ध परिपथ के साथ-साथ सूफी परिपथ को भी विकसित किया जायेगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने एक ऐसी योजना बनायी है। इसका मुख्य उद्देश्य बौद्ध परिपथ तथा सूफी परिपथ के समन्वय से पर्यटन का समेकित विकास करना है। शासन स्तर से इस कार्य के लिए कार्यवायी शुरू कर दी गयी है।

उत्तर प्रदेश में पर्यटन विभाग द्वारा बौद्ध परिपथ के साथ.साथ सूफी परिपथ का भी विकास किया जाएगा। विभाग मानता है कि बौद्ध परिपथ में पर्यटकों का आवागमन प्रायः नवंबर से मार्च तक ही रहता है।
ऐसे में पर्यटको की आवग बढ़ाने के लिए विभाग ने यह योजना बनायी है। इस योजना के तहत कुशीनगर, श्रावस्ती, सारनाथ, के साथ-साथ विभाग संतकबीर नगर स्थित कबीर की निर्वाण स्थली मगहर, रायबरेली के निकट जायस नगर, आगरा, बहराइच आदि जनपदों में स्थित सूफी संतो की स्थली को विकसित करके बौद्ध परिपथ से जोड़ा जाएगा। बताते हैं कि मगहर में कबीर, गुरूनानक और गुरू गोरक्ष नाथ एक साथ मिले थे।
इस सम्बन्ध मे संयुक्त निदेशक पी के सिंह ने बताया कि विभाग ने बौद्ध परिपथ तथा सूफी परिपथ के समन्वय से पर्यटन का समेकित विकास करने की योजना बनाई गई है जिस पर शासन स्तर से प्रक्रिया भी शुरू होे गई है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR