Breaking News

विकास के नये युग में रेल से जुड़ जायेगीं कुशीनगर की सीमाएं



कुशीनगर । विकास एवं समृद्धि के नए युग में कुशीनगर की सीमाएं भी रेल परिवहन से जुड़कर संपर्क से छूटे क्षेत्रों को विकसित कर देगी। इसी बाबत छितौनी से तमकुहीरोड तक बड़ी रेल लाइन के निर्माण की प्रक्रिया में सर्वेक्षण कार्य अंतिम चरण में है।

कयास लगाया जारहा है कि शीघ्र ही इस 62.5 किमी लंबे रेल खण्ड का निर्माण कार्य अतिशीघ्र आरंभ हो जाएगा। 

ज्ञातव्य हो कि रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत छितौनी-तमकुहीरोड रेल मार्ग की यह परियोजना बिहार प्रांत के मधुबनी, धनहा, खैरा टोला होकर गुजरेगी। इस रेल परियोजना के निर्माण हेतु प्रथम सर्वेक्षण कार्य का शिलान्यास तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव द्वारा 20 फरवरी 2007 को छितौनी के हायर सेकेंड्री स्कूल में किया गया था। 

शुरूआती दौर में यह परियोजना 58.7 किमी लंबी थी बाद में इसे बढ़ाकर 62.5 किमी कर दिया गया। इस परियोजना में 37.7 लाख घन मीटर मिट्टी के कार्य के साथ-साथ 10 बड़े पुलों एवं 47 छोटे पुलों का निर्माण किया जाना है इसके साथ ही ट्रैक लिंकिंग कार्य हेतु 6500 टन रेलों व 1 लाख सिमेंटेड स्लीपरों को प्रयोग में लाया जाएगा। 

परियोजना में पनियहवा से 3.35 किमी पर छितौनी, 15.5 किमी पर जटहा, 28.7 किमी पर मधुबनी, 35 किमी पर धनहा, 38 किमी पर खैरा टोला व 49.7 किमी पर पिपराही स्टेशन व हाल्ट स्टेशनों का निर्माण होना है । जिसमें 62.5 किमी पर तमकुहीरोड को जंक्शन बनाया जाना है ।

इस परियोजना के परिणाम स्वरूप गण्डक नदी के कारण दूर होने वाले विहार के गावों से उनके जिला मुख्यालय की दूरी कम हो जाएगी वही पिपरा-पिपरासी बांध के समानान्तर निर्मित होने वाले इस रेल खंड से गण्डक नदी के बाढ़ की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR