Breaking News

पर्यटको की संख्या देख पर्यटन विभाग क्षति नियन्त्रण में लगा


कुशीनगर। बोधगया सीरियल बम ब्लास्ट की घटना के बाद भयभीत पर्यटक की संख्या घटने लगी है जिसको लेकर पर्यटन विभाग और टूर आपरेटर कंपनियां डैमेज कंट्रोल में जुट गई हैं। 

बताते चले कि बौद्ध धर्म स्थली कुशीनगर, लुंबनी, कपिलवस्तु, श्रावस्ती और सारनाथ में पर्यटन सीजन वर्ष (1 अक्टूबर से 31 मार्च ) के दौरान चीन, जापान, थाईलैंड, श्रीलंका, म्यांमार, कोरिया, वियतनाम आदि बौद्ध देशों समेत अमेरिका और जर्मनी से भी पर्यटक आते हैं।

बीते पर्यटन सीजन में 61,032 विदेशी पर्यटक कुशीनगर आए थे। पर बोधगया की घटना के बाद पर्यटन कारोबार से जुड़े टूर आपरेटरों, गाइडों, होटल कारोबारियों, ट्रैवल एजेंसियों को पर्यटकों की संख्या मे कमी आने लगी है। जिससे बम ब्लास्ट की घटना से कंपनियों को घाटे की आशंका सताने लगी है। पर्यटकों की संख्या में कमी आने से सरकार को भी राजस्व का घाटा होने लगा है। 

स्थिति ऐसी है कि टूर आपरेटर कंपनियां विदेशी टूर कंपनियों की सहायता लेने लगे हैं। भारतीय कंपनियां विदेशी कंपनियों को बौद्ध सर्किट में सरकार की ओर से सुरक्षा उपायों संबंधी सूचनाओं से अपडेट कर रही है। कंपनियों के अधिकारी बौद्ध धर्मस्थलों पर आने के इच्छुक विदेशी पर्यटकों को आश्वस्त करने में लगे हुए हैं कि बौद्ध धर्मस्थल सुरक्षित है वहां सुरक्षा को लेकर कोई खतरा नहीं है। दूसरी ओर पर्यटन महकमे के अधिकारी भी गृह मंत्रालय के संपर्क में हैं। दोनों विभागों के अधिकारियों के मध्य जल्द ही बैठक भी होने वाली है।, जिसमें बौद्ध सर्किट की सुरक्षा के लिए योजना बनायी जायेगी।हालांकि पर्यटन सीजन शुरू होने में अभी तीन माह बाकी है। इससे पर्यटन कारोबारियों और पर्यटन विभाग को डैमेज कंट्रोल का अवसर मिल गया है।

इस सम्बन्ध में प्रदीप कुमार सिंह, पर्यटन उप निदेशक ने बताया कि विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सरकार पूरी तरह गंभीर है। इसके लिए कवायद चल रही है। जल्द ही पर्यटन विभाग और गृह मंत्रालय के अधिकारियों के बीच वार्ता होने जा रही है, जिसमें ठोस कार्ययोजना बनेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR