Breaking News

खुदाई के दौरान कुशीनगर में अति प्राचीन कुंआ



कुशीनगर । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में खुदाई के दौरान एक अति प्राचीन कुंआ मिला है। जिसे बुद्ध जीवि बोद्ध कालीन बता रहे  है।  ग्रामीणों ने मुकामी पुलिस सहित पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी दे दी है।

जानकारी के अनुसार कुशीनगर के कसया विकास खण्ड के भलुही मदारी पट्टी में बुधवार को ग्रामवासी अतुल सिंह पुत्र संत प्रताप सिंह अपने खेत में मछली पालन के लिए जेसीबी मशीन से गड्ढा खुदवा रहे थे।

लगभग चार-पांच फिट की खुदाई के बाद अचानक प्राचीन काल के कुंए का चबूतरा दिखाई दिया जिससे मजदूरों सहित खुदाई कार्य में लगे ग्रामवासी अचंभित रह गए। देखने पर यह कुंआ काफी प्राचीन काल का लग रहा है। लोग इसे बौद्ध कालीन बता रहे है स्थानीय लोगों का कहना है यह स्थान बौद्ध परिनिर्वाण से कुछ ही दूरी पर स्थित है। निश्चित ही यह प्राचीन ईटों से निर्मित कुंआ बौद्ध कालीन होगा।

इघर पुरातत्व विभाग उप अंचल कुशीनगर के वरिष्ठ संरक्षण सहायक प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने कहा कि हम संरक्षित स्मारकों की देखरेख करते हैं। नया मानूमेंट मिलने पर अधीक्षण पुरातत्वविद् पटना या दिल्ली को सूचित करना चाहिए। वहां से टीम के आने के बाद ही सच्चाई का पता चलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR