Breaking News

कुशीनगर में निर्मल भारत अभियान का हाल बूरा



    36523 लक्ष्य के सापेक्ष बने 358 शौचालय

   जिला पंचायत राज अधिकारी समेत समस्त एपीओ के जुलाई का बेतन रोकने का आदेश


कुशीनगर  । उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में निर्मल भारत अभियान का हाल बूरा हो गया है। लक्ष्य के सापेक्ष प्रशासन अभी भी शौचालयों के निमार्ण में पूरी तरह सक्रिय नही हो सका है।
     इस बात का खुलाशा करते हुए आर सैम्फिल जिलाधिकारी कुशीनगर ने प्रभाकर जिला पंचायत राज अधिकारी एवं जनपद के समस्त विकास खण्डों के अतिरिक्त परियोजना अधिकारी (मनरेगा) द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष शौचालय निमार्ण में बरती गयी शिथिलता पर जुलाई माह का बेतन रोक दिया है।

बताते चले कि निर्मल भारत अभियान के तहत कुशीनगर जनपद के 36523 अद्द शौचालयों को निमार्ण होना था। जिसमें विभाग की सक्रियता इतनी रही कि मात्र 358 शौचालय ही पूर्ण रूप से निर्मित हो पाये। वही 3165 शौचालय अभी निमार्णधीन हैं। जो लक्ष्य के सापेक्ष 9.65 प्रतिशत है।

यही नही विकास खण्ड दुदही,सेवरही, तमकुही, कसया, हाटा, सुकरौली, कप्तानगंज, नेबुआनौरंगिया, तथा विशुनपूरा में  शौचालय निमार्ण का प्रति औसत लक्ष्य निमार्ण से भी कम है।  जिलाधिकारी कुशीनगर ने विगत 8 जुलाई को बैठकर कर इसकी समीक्षा की थी। जिसमें आये आकड़ों ने जिलाधिकारी को चैका दिया। लक्ष्य के सापेक्ष परिणाम न के बराकर मिला।

इधर पंचायत राज विभाग द्वारा ग्राम निधि-6 के तहत घन भी खाते में भेज चूका है बताया गया। विभाग की कार्य प्रणाली से क्षुब्ध जिलाधिकारी ने जिला प्रचायत राज अधिकारी के द्वारा निर्माण कों लेकर त्वरित न होने व अपने दायित्वों का न पूरा करने के साथ ए पी ओ (मनरेगा) को अपने कार्य के प्रति उत्तरदायित्व के निर्वहन न करने को लेकर जिलाधिकारी आर सैम्फिल ने उपरोक्त अधिकारियों का जुलाई माह का वेतन तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक रोक दिया है।







कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR