Breaking News

विश्व जनसंख्या पखवारा में दिया गया छोटा परिवार सुखी परिवार का संदेश


कुशीनगर । विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवारा से संबंधित प्रदर्शनी को संयुक्त जिला चिकित्सालय में लगाकर लोगों को छोटा परिवार सुखी परिवार का संदेश दिया गया।

शनिवार को इस कार्यक्रम का उदघाट्न कुशीनगर के जिलाधिकारी रिग्जियान सैंफिल ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जनसंख्या बढ़ रही है। भारत में हर पच्चीसवें मिनट पर एक बच्चे का जन्म होता है, यह उन बच्चों का आंकड़ा है जो केवल अस्पतालों में जन्म लेते हैं। यदि इसी रफ्तार से आबादी बढ़ती रही तो आने वाले दिनों में संसाधन कम पड़ने लगेंगे और लोग का हाल बूरा हो जायेगा। खाने, पीने, रहने आदि की समस्या उत्पन्न होने लगेगी। 


वही इस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. हरगोविंद वर्मा ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत जनसंख्या स्थिरता पखवारा मनाया जा रहा है। छोटा परिवार सुख का आधार होता है। इसलिए लोगों को चाहिए कि दो संतानों के जन्म के बाद परिवार नियोजन के उपायों को अपनाएं। स्वास्थ्य विभाग में नसबंदी, कापर टी आदि की सुविधा उपलब्ध है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीपी दुबे ने कहा कि परिवार नियोजन के उपाय अपनाकर जनसंख्या वृद्धि रोकी जा सकती है। समय रहते यदि इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में स्थिति विस्फोटक हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR