Breaking News

महापरिनिवार्ण पथ को जोड़ने वाली सड़के अतिशीघ्र होगीं विकसित



कुशीनगर । अब कुछ ही दिनों में भगवान बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली को जोड़ने वाली सड़के विकसित हो जायेगी। इन सड़को को महापरिनिर्वाण पथ से जोड़ने के लिए 4 करोड़ करने की योजना बनायी।

बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली की रौनक अब और बढ जायेगी है। कुशीनगर महापरिनिर्वाण पथ को जोड़ने वालें सम्पर्क मार्गो को साढ़े चार करोड़ रुपये की लागत से फोरलेन बनाया जाएगा। सुलभ शौचालय संस्था की ओर से बन रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रसाधन केंद्र को नवंबर तक चालू कर दिया जाएगा। जिसके बाद सैलानियों को भी राहत मिलेगी।

ज्ञातव्य हो कि महापरिनिर्वाण पथ पर सैलानियों की चहलकदमी बराबर होती रहती है और वाहनों का संचलन भी लेकिन सड़क अंतर्राष्ट्रीय स्थली के अनुरुप नहीं है। अब इसे विकसित करने की योजना है।

अब इस पथ को फोरलेन बना देवरिया को जानेवाले राजमार्ग व गोरखपुर व बिहार को जानेवाली फोरलेन सड़क से जोड़ा जाएगा। इस पर लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहां बन रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रसाधन केंद्र के निर्माण को भी तेज करने का निर्देश दिया गया है ताकि पर्यटक सीजन से पूर्व इसे तैयार कर दिया जाए।

इसके साथ कुशीनगर के ईद-गिर्द की उन सभी सड़कों को व नहर की पटरियों को पिच कर कुशीनगर से जोड़ा दिया जाएगा इसके लिए कैबिनेट मंत्री की पहल से 52 करोड़ रुपये अवमुक्त हो चुके हैं।

 जिलाधिकारी रिग्जियान सैम्फिल ने बताया कि यह 52 करोड़ का ही पार्ट है इसी के तहत कार्य होने है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR