Breaking News

रोजेदारों के लिए रमजान में लाभकारी है तुलसी



कुशीनगर । रमजान के महिनें में तुलसी का उपयोग रोजदारों के लिए बहुत ही आवश्यक है। क्योकि यह ऐसी औषधी है कि जो एंटी बायटिक दवा का काम करती है ।

रमजान के महिने में रोजा रखने के बाद शरीर को संन्तुलित रख पाना बेहद कठिन है। इसमें विशेष कर खाने पीने पर विशष ध्यान दिया जाता है। ऐसी चीजों का सेवन करना होता है, जो सुपाच्य व मिनरल युक्त हों। चिकित्सकों ने उनके लिए तुलसी के बीज को रामबाण बताया है।

सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन यूनानी मेडिसिन (सीसीआरयूएम) के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ. शारिक अली खान तुलसी के तमाम फायदे बताते हैं। उनका कहना है कि रमजान में तो इसका महत्व और बढ़ जाता है। तुलसी का बीज रमजान के दिनों में खूब उपयोग होता है। एक गिलास पानी या दूध में दो चम्मच तुलसी बीज डालें। करीब दो घंटे छोड़ दें। उसके बाद स्वाद के अनुसार चीनी मिलाकर पिएं। इसके सेवन से प्यास कम लगती है, कूलिंग इफेक्ट मिनरल लॉस को पूरा करता है।

वही कुशीनगर के डा. सिद्धार्थ पाण्डेय का कहना है कि रोजेदारों के सामने सबसे बड़ी समस्या प्यास लगने की होती है ऐसे में तुलसी का बीज काफी कारगर होता है। इसके आलावा गले में खराश होने पर तुलसी का काढ़ा शरीर में गर्मी पैदाकरके खश-खसाहट दूर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी करने के लिए आप को धन्यबाद!

.................................TIMES OF KUSHINAGAR